Loading...

करना चाहते हैं खुद का कारोबार तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से मिलेगा लोन, जानें आवेदन करने का तरीका..

0 4

यदि आप भी अपने उज्जवल भविष्य के लिए कोई नया बिजनेस शुरू करने का सोच रही है, तो यह खबर आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो बहुत ही कम लागत लगाकर शुरू की जा सकती है।

आपको बता दें कि नेशनल स्मॉल इंडस्टरीज कॉरपोरेशन के इनक्यूबेशन प्रोग्राम में सोया मिल्क मेकिंग को भी शामिल किया गया है।

इस प्रोग्राम के अंतर्गत युवाओं को सोया मिल्क मीटिंग का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं और कैसे मार्केटिंग कर सकते हैं। इसकी ट्रेनिंग भी दी जा रही है। सरकार के प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के अंतर्गत 90% तक लोन भी दिया जा रहा है। यदि आप इस कारोबार को शुरू करने का सोच रहे हैं तो सिर्फ 1 लाख रुपए की लागत से आप सोया मिल्क मेकिंग यूनिट शुरू कर सकते हैं।

NSICT एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट द्वारा बताया गया कि सोया मिल्क मेकिंग की कुल कॉस्ट 11 लाख रुपए है। इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर बैंक से मुद्रा लोन भी लिया जा सकता है। बैंक आपको 80% लोन देगा और आपको लगभग 150 लाख रुपए का इंतजाम स्वयं द्वारा करना होगा।
Loading...
सरकार द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में नेशनल स्मॉल इंडस्टरीज कॉरपोरेशन टेक्निकल सर्विस सेंटर शुरू किए गए हैं। इन सेंटर में आप कई तरह के बिजनेस के साथ-साथ जॉब ओरिएंटेड कोर्स की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। इसमें आपको स्वयं एक मीटिंग की भी पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी।
इतना ही नहीं, इसके साथ-साथ एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत नया व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको बिजनेस मैनेजमेंट मार्केटिंग आदि चीजों की जानकारी दी जाएगी।
एनएसआइसी की रिपोर्ट के अनुसार, सोया मिल्क की छोटी यूनिट लगाने के लिए 100 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता आपको होगी। इसमें कवर्ड एरिया केवल 75 वर्ग मीटर में होगा इसे किराए पर भी लिया जा सकता है। आपको मशीनरी और इक्विपमेंट के रूप में एक ग्राउंड कुकर बॉयलर मैकेनिकल फिल्टर प्रेस टॉप बॉक्स सोकिंग टैंक की आवश्यकता होगी।
इस पूरे सेटअप में आप 1.75 हजार लीटर सोया मिल्क बना सकते हैं जो कि 30 रुपए प्रति लीटर बेचा जा सकता है। इससे 50 लाख रुपए तक की कमाई होगी। पूरी तरह देखें तो सारे कर्ज निकालकर आप सोया मिल्क बनाने के कारोबार में एक मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट http://www.nsic.co.in/NSTC/Main.aspx पर भी जा सकती हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.