Loading...

अगर LIC में पड़ा है आपका लावारिस पैसा तो अब सीधे आएगा आपके अकाउंट में, बस उसके लिए करें ये खास काम

0 157

एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक है। यह सरकारी बीमा कंपनी है इसलिए इस पर लोगों का भरोसा सबसे ज्यादा होता है। क्योंकि यहां पर पैसा डूबता नहीं है। कई बार लोग लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी ले तो लेते हैं। और लंबे समय तक चलाते भी है। लेकिन कई बार कुछ कारणों की वजह से पॉलिसी के मैच्योर होने तक जारी नहीं कर पाते हैं। यह भी देखा जाता है कि पॉलिसी धारक की अचानक मृत्यु हो जाने के बाद उसके परिजन पॉलिसी का क्लियर नहीं कर पाते हैं। कई मामलों में उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं होती है। ऐसी स्थिति में एलआईसी के पास काफी ज्यादा राशि जमा हो जाती है इस राशि को हासिल करना बेहद आसान है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर आप कैसे इस राशि को ले सकते हैं।

एलआईसी अपने कस्टमर्स को बकाया दावों या उसके साथ बकाया राशि को चेक करने की सुविधा रहती है। इसकी वेबसाइट पर यह जानकारी हासिल की जा सकती है। इसके लिए आप एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर पॉलिसी नंबर पॉलिसी धारक का नाम जन्मतिथि और पैन कार्ड नंबर की जानकारी दे सकते हैं। उसके बाद आपको आसानी से सब कुछ पता चल जाएगा।

हालांकि है जानकारी हासिल करने के लिए पॉलिसी नंबर और पिन कार्ड देना अनिवार्य नहीं होता। यह महज एक ऑप्शनल है पॉलिसी धारक का नाम और जन्मतिथि की जानकारी देना सबसे जरूरी होता है। इसके बिना आप अमाउंट का पता भी नहीं लगा सकते हैं।

सबसे पहले एलआईसी की वेबसाइट के होम पेज पर जाएं। पेज के सबसे नीचे वाले हिस्से में लिंक की तलाश करनी होगी। अब इसे खोजने में दिक्कत हो रही हो तो होम पेज के दाएं कोने पर सर्च टाइप में लावारिस राशि टाइप करें या फिर इस लिंक https://customer.onlinelic.in/LICEPS/portlets/visitor/unclaimedPolicyDues/UnclaimedPolicyDuesController.jpf पर जाकर क्लिक करें यहां पर आप अपनी डिटेल भर के आसानी से राशि के बारे में पता लगा सकते हैं।

Loading...

हालांकि लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी के बारे में नॉमिनी को जरूर पता होना चाहिए इसके साथ ही पॉलिसी से संबंधित डॉक्यूमेंट को ठीक से रखें। इसके बिना क्लेम हासिल कर पाने में बेहद दिक्कत होगी। पॉलिसी में नॉमिनेशन को हर हाल में अपडेट करना होता हैं

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.