Loading...

भारत में आज भी मौजूद है वो अनोखा मंदिर, जहां हवा में लटका है खंभा

0 4

भारत को अगर मंदिरों का देश कहा जाए। तो यह कहना गलत नहीं होगा। क्योंकि यहां पर इसलिए सारे मंदिर मौजूद है। जिसको गिनते गिनते कोई भी व्यक्ति आसानी से फंस जाएगा। लेकिन मिल नहीं पाएगा। यह कई सारे ऐसे मंदिर हैं जो अपनी भव्यता और अनोखी मान्यताओं के लिए माने जाते है। ऐसा ही एक मंदिर मौजूद है। आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि इसका एक खंभा हवा में लटका हुआ है। लेकिन इसका रहस्य आज तक कोई भी व्यक्ति नहीं सुलझा पाया है।

इस मंदिर का नाम है लेपाक्षी मंदिर जिसे हैंगिंग पिलर टेंपल भी कहा जाता है। इस मंदिर में कुल 70 खंभे हैं। जिनमें से एक खंभा जमीन से जुड़ा नहीं है और वह काफी अजीब तरीके से लटका हुआ है।

लेपाक्षी मंदिर की अनोखी खंबे आकाश स्तंभ के नाम से जाने जाते है। इसमें एक खंभा जमीन से करीब आधा इंच ऊपर उठा हुआ है। लेकिन मान्यता है कि खंबे के नीचे कुछ भी निकालने से घर में सुख शांति समृद्धि आती है। यही वजह है कि यहां आने वाले लोग खंबे के नीचे से कपड़ा जरूर निकालते हैं।

कहा जाता है कि मंदिर का खंबा पहले जमीन से जुड़ा हुआ था। लेकिन एक ब्रिटिश इंजीनियर ने यह जानने की एक ही है मंदिर पर कैसे टिका हुआ है। इसको हिला दिया तब से यह खंबा हवा में ही झूल रहा है।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.