Loading...

ये है दुनिया के सबसे अजीबोगरीब मुंह वाले जीव, जिन्हें देखकर हर व्यक्ति रह जाता है दंग

0 26

यह दुनिया हर तरह के अजीब जीव जंतुओं से भरी पड़ी है। कुछ देखने में बहुत सुंदर होते हैं। तो कुछ देखने में बहुत अजीब होते हैं जिनको देखकर व्यक्ति डर जाता है। आपको बता देंगे कुछ के मुंह तो देखने में बेहद अजीबोगरीब होते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही जीव जंतुओं के बारे में बताते हैं।

इस जीव का नाम है स्टार नोज्ड मोल। जिसका मुंह बड़ा ही अजीब है। यही सबसे ज्यादा अजीब दिखाई देता है। इस जीव की सबसे बड़ी खूबी है यह है कि यह प्रति सेकंड 13 शिकारों की पहचान कर सकता है इतने कम समय में इंसान मुश्किल से 2 या 3 लोगों की पहचान कर सकता है।

बतख जैसी चोंच और ऊदबिलाव जैसी पूंछ वाले इस जीव का नाम है प्लेटिपस, जो ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है आपको बता दें कि इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह पानी के भीतर भी सांस लेकर जिंदा रहता है।

अगर आपने रामायण देखी होगी तो आपको बिल्कुल याद होगा कि जटायु की चोंच। इस जीव की चोंच भी बिल्कुल वैसी ही हैं। शोबिल नाम का यह पक्षी मध्य अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय इलाके में पाया जाता है। यह बिजली की रफ्तार से अपने शिकार पर झपट्टा मारता है

Loading...

इस पक्षी का नाम है स्पूनबिल। इसकी चोंच बिल्कुल एक चम्मच की तरह लगती है। शायद इसलिए इसका नाम ऐसा रखा गया है आपको बता दें कि इसकी चोंच इतनी ज्यादा तेज और धार वाली होती है कि है आसानी से अपने शिकार को अपनी गिरफ्त में ले लेता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.