Loading...

जानें Post Office की कुछ खास स्कीमों के फायदे, अच्छे रिटर्न के साथ-साथ मिलती है आयकर में छूट..

0 4
भारतीय डाकघर में भी बहुत सारी ऐसी स्कीम और योजनाएं हैं। जिनके द्वारा एक आम आदमी लाभ उठाकर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकता है। यदि आप अपने लिए इन्वेस्टमेंट स्कीम ढूंढ रहे हैं तो यह भी आपको पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मिल सकती है। पोस्ट ऑफिस अपने निवेशकों के लिए कई तरह के डिपॉजिट ऑफर लाता रहता है। इन्हें स्मॉल सेविंग स्कीम्स भी कहा जाता है।
इस स्कीम पर सरकारी गारंटी भी उपलब्ध होती है। जिसका मतलब यह है कि आपका पैसा किसी भी रूप में डूब नहीं सकता है। इनमें से कई स्कीम ऐसी होती हैं। जिनमें आयकर की धारा 80 सी के अंतर्गत टैक्स की छूट भी मिलती है। सरकार इन सभी स्कीम्स के ब्याज दर की समीक्षा हर 3 महीने के बाद करती है और नए सिरे से नई दरें लागू करती है। सरकार द्वारा जिन योजनाओं में आयकर की धारा 80 सी के तहत लाभ पहुंचता है उनके बारे में विवरण कुछ इस प्रकार है-
Sukanya Samriddhi Yojna 
Loading...
डाकघर की स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना में भी आप अपनी बच्ची के नाम पर खाता खोल सकते हैं। इसमें न्यूनतम 250 रुपए से या अधिकतम 1.50 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। इसमें सरकार द्वारा आठ 40% की ब्याज प्राप्त होती है।
Public Provident Fund
अगर आप टैक्स फ्री रिटर्न पाने के लिए निवेश करना चाहते हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक बेहतर विकल्प होगा। न्यूनतम 500 और अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको 7.90% की ब्याज दर प्राप्त होती है।
Equity mutual fund
यदि आप एक लंबे समय के लिए निवेश से मोटी रकम जुटाना चाहते हैं तो आपके लिए एक आपके लिए इक्विटी मिड्यूअल फंड्स एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कर से लेकर अधिक रिटर्न मिलने तक के हिसाब से यह फिक्स डिपाजिट से बेहतर प्लान है। तुलनात्मक रूप से देखें तो इन दोनों विकल्पों में कई तरह के अच्छी और बुरी बातें सामने आती है। आइए जानते हैं कौन सी बातें हैं ये।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.