Loading...

घर बैठे चेक करें PM Awas Yojna में अपना नाम, जानें यह आसान तरीका..

0 4
प्रत्येक व्यक्ति अपना खुद का घर बनाने के लिए दिन रात मेहनत करता है। अपना खुद का घर बनाने के लिए व्यक्ति लोन भी लेता है। ऐसी ही एक जानकारी आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन की सब्सिडियरी वाली देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ग्राहकों के लिए अलग-अलग तरह के होम लोन प्लान लेकर आती है।
इन्हें ग्राहकों की जरूरत और क्षमता के हिसाब से देखकर बनाया जाता है। इनमें से एक अपना घर लोन स्कीम काफी फायदेमंद स्कीम है कि अपना घर स्कीम के अंतर्गत ग्राहकों को 2.5 लाख रुपए की सब्सिडी प्राप्त होती है।
इस योजना को सरकार ने इसी साल 31 मार्च 2020 को बंद करने का फैसला लिया था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते  केंद्र सरकार ने इसे 31 सितंबर 2021 तक के लिए आगे बढ़ा दिया है।
केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना एक ऐसी योजना है, जिसके माध्यम से लोग अपने घर का सपना साकार कर सकते हैं। इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। साल 2022 तक 26 राज्यों में 2508 शहरों तक इसके माध्यम से लोन की सुविधा पहुंचाना इस योजना का टारगेट है।
अपना घर एक प्लांट इन होम लोन उत्पाद है, जिसमें विशेष रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत क्रेडिट लिंक सब्सिडी के अनुसार डिजाइन किया गया है।
आपको बता दें कि यह है लोन ईडब्ल्यू और एलआईजी कैटेगरी के अंतर्गत पहले से मौजूद आवासों उनके कमरों रसोई शौचालय आदि के नए सिरे से निर्माण के लिए बनाया गया है। इसमें आपको mig1 mig-2 के अधिग्रहण या फिर फिर से निर्माण के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।
अब सवाल यह उठता है कि इस लोन को लेने के लिए किस तरह आप पात्रता हासिल कर सकते हैं। यानी कि यह लोन किस किस तरह के व्यक्तियों को प्राप्त हो सकता है। इस लोन के लाभार्थियों में किसी भी परिवार में पत्नी पति और अविवाहित बच्चों को शामिल किया गया है। वहीं विवाहित जोड़े के मामले में पति या पत्नी में से कोई एक या फिर दोनों संयुक्त समिति वाले सिंगल हाउस के लिए आवेदन कर सकते हैं।
यदि बात की जाए प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन शुल्क की तो आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने वालों को मामूली शुल्क देना होता है, यह शुल्क मात्र 25 रुपए है। यदि आप से कोई इससे ज्यादा पैसा वसूल ता है तो आप तुरंत इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

इस योजना से जुड़ने के लिए आपको आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होती है लेकिन सरकार द्वारा एक नए नियम का आगाज किया गया है, जिसके तहत लोग बिना किसी दिक्कत के घर बैठे ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
सरकार ने इस योजना में आवेदन करने के लिए अपना एक ऐप जारी किया है, इस ऐप का नाम AwaasApp है। इस ऐप के माध्यम से आप आवास योजना में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको इस ऐप में इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी भेज दिया जाएगा। इस ओटीपी को भरने के बाद वेरीफाई करते ही योजना के लिए सीधे आवेदन हो जाएगा।
इस प्रकार EWS और LIG वाले घर के लोन को प्राप्त करने हेतु परिवार की महिला सदस्य संपत्ति की स्वामिनी या फिर से स्वामिनी होनी चाहिए। ऐसी स्थिति में ही आप को लोन मिल सकता है। आवेदक का भारत में स्वयं या परिवार के नाम से कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.