Loading...

ये है दुनिया के वो जानलेवा पौधे, जिनको छूने मात्र से व्यक्ति की हो जाती है मौत

0 8

2014 में ब्रिटेन के देहात में एक बड़े फार्म की देखरेख करने वाले माली की अचानक मौत हो गई। उसके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था उसकी मौत क्यों हुई इसकी वजह का पता नहीं चल पा रहा था। लेकिन मुकदमे के दौरान सबूत पेश किए गए तो उसकी मौत का पता चला कि जिसके वजह कुछ फूल थे। इस फूल वाले पौधे का नाम है। एकोनिटम। इसके खिले हुए फूल के कई नाम हैं जैसे – भेड़िए का दुश्मन, शैतान की हेलमेट, क्वीन ऑफ प्वायजन्स। इन नामों से इसकी खासियत का अंदाजा लगाया जा सकता है। सच यही है कि एकोनिटम दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा है

इसका सबसे जहरीला हिस्सा होता है इसकी जड़। लेकिन पत्तों में भी जहर होता है यानी वह है जो दिमाग पर असर डालता है। इसे त्वचा भी सूख सकती है जब यह फूल पत्ते या इसकी जड़ इंसान के संपर्क में आते हैं तो यह झुनझुनी पैदा करते हैं। जिसके कारण वह ऐसा करने लगता है। अगर गलती से से खा लिया जाए तो उल्टी और दस्त का दौर शुरू हो जाता है।

साल 2010 में ब्रिटेन में भारतीय मूल की एक महिला लखबीर सिंह की हत्या का दोषी पाया गया था। उन्होंने अपने प्रेमी को कढ़ी में इंडियन एकोनाइट मिला कर दे दिया था। जिसके कारण उनके प्रेमी का पाचन शक्ति खराब हो गया और उनके हृदय गति धीमी हो गई जिसके चलते उनकी मौत हो गई लेकिन कई बार ऐसा हो यह जरूरी नहीं होता है।।

ऐसा ही एक पौधा होता है। हॉगवीड (हेरेसलियम मांटेगाजिएनम)। अगर यह इंसानों की त्वचा के संपर्क में आए और फिर सूर्य की रोशनी से रिएक्ट करे तो त्वचा पर जलन उत्पन्न करने लगता है। हालांकि गाजर अजवाइन और नींबू के पौधों में भी है वह पाया जाता है जो बुरी परिस्थितियों में यह पौधे स्किन में छाले तक कर सकते हैं।

Loading...

हालांकि इसी तरह का एक जहरीला पौधा होता है। जहरीला पौधा है अबरीन। इसका बीज भी खतरनाक होता है। यह काफी हद तक राइसिन से मिलता-जुलता है लेकिन यदि यह शोध और पाउडर की तरह खाया जाए तो यह खतरनाक है। हालांकि इसका भारी कवच काफी ज्यादा सख्त होता है लिहाजा इसे पचाना भी बेहद मुश्किल होता है वैसे आधुनिक चिकित्सा जगत में जहरीले पौधे की वजह से मौत के मामले काफी ज्यादा दुर्लभ है। लेकिन इन दोनों के बारे में जानने से खतरा जरूर कम होता है

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.