Loading...

डेंगू के मरीजों के लिए किसी काल से कम नहीं है पपीते का पत्ता, जानिये इसके फायदें

0 6

एडीज मच्छर के काटने से डेंगू रोग फैलता है। डेंगू बुखार के मुख्य लक्षण होते हैं जैसे बुखार, गंभीर सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द होना, मांसपेशियों जोड़ों में दर्द होना, मिथली, उल्टी डेंगू होने पर प्लेटलेट्स काउंट कम होती जाती हैं। जो बहुत ज्यादा घातक भी हो जाता है। ऐसे में अपने खान-पान का पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए पपीते का पत्ता डेंगू के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा कई सारी ऐसी चीजें होती हैं जो डेंगू के मरीज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं आपको बताते हैं।

डेंगू के मरीजों के लिए गिलोय का रस भी बेहद फायदेमंद है। गिलोय शरीर के मिनट इस सिस्टम को बढ़ाने का काम करता है जिससे इंफेक्शन होने का खतरा काफी हद तक कम होता है। इसके अलावा ही है गिलोय पीने से प्लेटलेट काउंट भी बहुत तेजी से बढ़ता है डेंगू होने पर रोजाना गिलोय के रस का सेवन करना चाहिए।

हल्दी के अंदर कई सारे औषधीय तत्व पाए जाते हैं। डेंगू के कारण होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसके अलावा हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होता है। जो डेंगू के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हल्दी वाला दूध पीना भी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

पपीते के पत्ते के अंदर उच्च मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट एविटामिंस मौजूद होते हैं। जो शरीर में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करते हैं और साथ ही डेंगू के अन्य लक्षणों को भी ठीक करने का काम करते है।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.