Loading...

मोदी सरकार के साथ मिलकर करें इस बिजनेस की शुरुआत, हर महीने होगी मोटी कमाई..

0 5
मोदी सरकार द्वारा आए दिन नई नई व्यवसाय की योजना जारी की जाती है उसी के चलते आज मोदी सरकार द्वारा एक और बिज़नेस की स्कीम दी जा रही है। यदि आप भी अपना बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो मोदी सरकार की इस स्कीम का फायदा आप आसानी से उठा सकते हैं। इसमें। बिजनेस शुरू करने के लिए।
आइडिया मिलने के बाद बिजनेस शुरू करने में लगने वाले निवेश की जरूरत होती है। मोदी सरकार की मुद्रा स्कीम इसी जरूरत को पूरा करेगी इसके अंतर्गत आपको बिजनेस शुरू करने में कम ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा। आज हम जिस बिजनेस के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। उसे शुरू करने के लिए आपको अपने पास से केवल 55 हजार रुपए लगाने की आवश्यकता आपको होगी। इसमें आपको 1.68 लाख रुपए कमाई होगी।
आपको बता दें कि जिस बिजनेस कि हम यहां बात कर रहे हैं। वह बनाना फाइबर यानी कि केले के धागे से बनने वाले प्रोडक्ट यूनिट शुरू करने का है। केले के धागे से हैंडबैग, कारपेट, चटाई, बेल्ट, साड़ी, कपड़े, डोर मेट, सैंडल, टोकरी, सोफा कवर, फोटो फ्रेम, कैप, दरी, कई प्रकार के गिफ्ट बॉक्स आदि तैयार किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं, घरों में सजावट के लिए इससे बने प्रोडक्ट्स का प्रयोग भी किया जा रहा है।
Loading...
इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए। जरूरी निगम की बात की जाए तो बनाना फाइबर से बनने वाले प्रोडक्ट यूनिट शुरू करने के लिए आपके पास 1200 वर्ग फुट का एक कवर स्पेस चाहिए होगा। इसके साथ-साथ आपको 5 किलो वाट पावर का भी इंतजाम करना होगा।

 

इसमें आने वाले खर्च की बात की जाए तो प्लांट और मशीनरी पर होने वाला खर्च लगभग 1.30 लाख रुपए तक होगा इसमें बनाना फाइबर एक्सट्रैक्टर यानी कि केले के रेशे निकालने वाली मशीन का शटल और पिन शामिल होंगी।
अब इसके वर्किंग कैपिटल की बात की जाए तो 70 हजार रुपए इसमें 15 दिन के प्रोडक्ट के लिए रो मटेरियल यानी कि केले का तना, कलर, पैकेजिंग के लिए मैटेरियल व कुछ अन्य सामग्री शामिल होंगी। इसमें बैंक द्वारा फाइनेंस 65% यानी कि 45 हजार रुपए और मार्जिन 35% यानी कि 25 हजार रुपए होंगे।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.