Loading...

फेल हुआ ATM ट्रांजैक्शन तो इस तरह आसानी से पाएं अपना पैसा वापस, जानें तरीका..

0 4
कई बार डिजिटल ट्रांजैक्शन के चलते कई मुश्किलों का सामना ग्राहक को करना पड़ता है। ऐसे में एटीएम के माध्यम से हम जरूरत पड़ने पर पैसा तो निकालते ही हैं। एटीएम से पैसा निकालने हैं के लिए बैंक की लंबी लाइनें में लगने से बचा जाता है। ऐसे में ऐसा देखने को मिलता है कि एटीएम में कैश निकासी के दौरान ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है।
वहीं कई बार ऐसा भी होता है पूरी होने का मैसेज आता है। लेकिन नहीं निकलता ऐसी स्थिति यदि आपके सामने जाए तो आप क्या करेंगे।
ऐसे में एटीएम में खड़े ग्राहक को इस बात को समझना मुश्किल होता है कि वह क्या करें और क्या नहीं। यदि आपके साथ भी कभी ऐसी परिस्थिति होती है तो आपको यह खबर काफी लाभदायक दोगी।
यदि आपके साथ भी यही स्थिति होती है तो आपको यह प्रक्रिया का पालन करना होगा। जिससे आपको आपका रिफंड वापस मिल सके सबसे पहले तो ज्यादातर मामलों में कुछ ही मिनट में बैंक ऑटोमेटिकली आपका रिफंड दे देता है। आपको मैसेज के माध्यम से इस बात की सूचना भी दे दी जाती है। एटीएम ट्रांजैक्शन फेल हो गया था जिसके बाद आपका पैसा वापस कर दिया गया है।
वहीं कभी ऐसा नहीं हो पाता है तो ग्राहकों से पहले कस्टमर केयर पर कॉल कर कर इस बात की सूचना देनी चाहिए। ग्राहकों को ट्रांजैक्शन नंबर एटीएम से निकाली गई शैलेश एटीएम किस एरिया में है, इस बात की जानकारी बैंक को देनी होती है। इसके बाद कस्टमर केयर पर आपकी सूचना को आगे फॉरवर्ड करके पैसा रिफंड करने के लिए प्रोसेस में कर दिया जाता है।
इतना ही नहीं, ग्राहक बैंक की शाखा पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके बाद आपका पैसा रिफंड हो जाता है। इस तरीके का प्रयोग करने के बाद भी आपको पैसा रिफंड नहीं होता है तो आप 30 दिन बाद बैंकिंग ओंबड्समैन के पास जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को मेल के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.