Loading...

ये है इस दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगहें, जिसको आजतक न सुलझा पाए वैज्ञानिक

0 16

दुनिया रहस्यों से भरी हुई है हमारे आसपास कई सारे ऐसे रहस्य मौजूद हैं जिन पर यकीन नहीं होता इन रहस्यों को सुलझाने के लिए लगातार कोशिश हो रही है लेकिन यह उलझते जा रहे हैं। विश्व में कई ऐसी रहस्यमयी जगहें हैं, जिनके पीछे की वजह का अभी तक पता नहीं चल पाया है। इन रहस्यमयी जगहों के बारे में वैज्ञानिक लगातार जांच-पड़ताल कर रहे हैं लेकिन अभी तक निष्कर्ष तक कोई नहीं पहुंच पाए है।

नोरिल्स्क, रूसयह जगह सबसे ज्यादा ठंडी रहती है। यहां पर सबसे ज्यादा ठंड पड़ती है। इसका कारण यहां का वार्षिक तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस रहता है। वहीं सर्दियों में यहां का तापमान -55 डिग्री सेल्सियस हो जाता है। शहर में प्रति वर्ष 2 महीने तक अंधेरा रहता है। जिस कारण आर्किटेक्ट ने शहर उस तरह डिजाइन किया है कि ठंडी हवाओं को भी रोका जा सके क्योंकि उनको पूरी तरह से रोक पाना लगभग नामुमकिन होता है।

ब्राजील में स्थित एक ऐसा देश है जहां पर सांपों का शासन होता है। इसके पीछे का रहस्य क्या है। इसको आज भी कोई नहीं जान पाया है यह दुनिया के उन हजारों विषैले सांपों का घर है। जिसका नाम है गोल्डन फाइबर। ब्राजील की नौसेना ने सभी नागरिकों को इस द्वीप पर जाने से मना किया हुआ है।

वैसे तो भारत के नागरिकों को कहीं भी जाने आने की पूरी आजादी है। लेकिन इस द्वीप पर आम लोगों का जाना प्रतिबंधित है। कहा जाता है कि यहां 300-400 खतरनाक आदिवासी रहते हैं। जो दुनिया में किसी से भी संपर्क में नहीं आते है। ये लोग लोग ना तो बाहर आते है और ना ही किसी भारी व्यक्ति को अंदर प्रवेश करने देते हैं।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.