Loading...

दिल की शेप का है ये रहस्यों से भरा आइलैंड, जहां 365 दिन में महज एक दिन ही मिलती है जाने की इजाजत

0 12

इस दुनिया में कई सारे ऐसे आयरलैंड मौजूद है। जो रहस्यों से भरे हुए हैं कि ऐसा ही आयरलैंड है स्कॉटलैंड में भी जिसे आइनहैलो द्वीप के नाम से जाना जाता है। दिल के आकार का यह द्वीप है। जो बेहद ही खूबसूरत है लेकिन इसकी सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि यहां साल में सिर्फ 1 दिन ही लोगों को जाने की इजाजत मिलती है। बाकी साल के 364 दिन इस आयरलैंड पर जाना संभव नहीं हो पाता है।

जानकारी के लिए आपको बताते हैं कि यह द्वीप इतना ज्यादा छोटा है किसी न किसी में ढूंढ पाना बेहद मुश्किल होता है। इस द्वीप को लेकर कई सारी रहस्यमई कहानियां प्रचलित हैं। पौराणिक कथाओं के मुताबिक इस द्वीप को भूत प्रेतों का दूत कहा जाता है। किस्से कहानियों के मुताबिक इस जगह पर बुरी आत्माओं का साया है कोई भी व्यक्ति इस द्वीप की तरह अगर आने की कोशिश भी करे तो बुरी आत्माएं द्वीप को हवा से गायब कर देती है। कहा तो यह भी जाता है कि इस द्वीप पर जलपरियां रहती है जिससे गर्मी के मौसम में ही बाहर निकलती है।

हालांकि यह कब बना इसकी जानकारी किसी के पास भी नहीं है। पुरातत्व वेदों के मुताबिक यह शोध करने वाली जगह है अगर इस पर शोध किया जाए तो इतिहास के कई सारे रहस्य अपने आप खुल जाएंगे। जो लोगों को हैरान कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.