Loading...

PM Ujjwala Yojna के लिए आवेदन करने का है आपके पास आखिरी मौका! 30 सितंबर के बाद बंद हो जाएगी यह शानदार स्कीम..

0 6
देशभर में कोरोनावायरस के चलते काफी हाहाकार मचा हुआ है। आए दिन करुणा से ग्रसित मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार ने कई ऐसे काम की है जिसे गरीब लोग या फिर उससे नीचे की रेखा में आने वाले व्यक्तियों को फायदा मिल सके।
कोरोनावायरस के चलते आर्थिक रूप से काफी तनी देखी जा रही है इसीलिए सरकार ऐसे कदम लगातार उठा रही है। इस लॉकडाउन के बीच गरीब वर्ग के लोगों को काफी आर्थिक स्थिति देखनी पड़ रही है। इसी के चलते सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपए का पीएम गरीब कल्याण योजना पैकेज शुरू किया गया है। इससे गरीबों को काफी मदद मिलेगी।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मोदी सरकार गैस सिलेंडर उपलब्ध कराती है। इसके लिए 30 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है। इस योजना की अवधि को केंद्र सरकार ने अप्रैल से सितंबर तक बढ़ा दिया था। साल 2016 में इस योजना को 3 साल के लिए लागू किया था, जिसकी सुनना अप्रैल में ही खत्म हो गई थी, लेकिन कोरोना काल के चलते इसे बढ़ाकर 30 सितंबर तक के लिए कर दिया गया।

 

Loading...
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग द्वारा चलाई जा रही योजना का खास ध्यान महिलाओं के लिए है। योजना के अनुसार, यदि आप गरीब परिवार सहित रजिस्ट्रेशन करा कर आपने मुफ्त में गैस सिलेंडर आ सकते हैं। इसके लिए अब मात्र 13 दिन का समय होता है, यानी कि आप 13 दिन तक अपना आवेदन योजना में करा सकते हैं।
इतना ही नहीं, सरकार द्वारा हजारों करोड़ पेंशन लाभार्थियों को भी पैसा पहुंचा दिया जा चुका है। विधवा पेंशन वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन के आधार पर 14.05 करोड़ रुपए की धनराशि 2.82 करोड़ लाभार्थियों तक पहुंचाई जा चुकी है। इसके साथ-साथ निर्माण के क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों आदि को भी 2.17 करोड़ लोगों को 3,071 करोड़ रुपए का लाभ पहुंचा दिया गया है।
सरकार में पैसे ही नहीं बल्कि अनाज की भी सुविधा गरीबों के लिए कर दी है। सरकार द्वारा अब तक 20 लाख टन राशन बांटने का आदेश जारी कर दिया था। प्रधानमंत्री गरीब खाद्यान्न योजना के अंतर्गत 5.29 करोड़ लाख पाने वालों को अब तक 2.65 लाख मीट्रिक टन राशन वितरण किया जा चुका है। सरकार द्वारा अब तक 20.11 लाख टन अनाज गरीबों तक पहुंचा दिया गया है। इतना ही नहीं, उज्ज्वला योजना के तहत आने वाली लाभार्थी महिलाओं को अब तक 97.8 लाख गैस सिलेंडरों की सुविधा पहुंचा दी गई है। इस स्कीम से प्रभावित होने वाली महिलाओं की लड़ना 8 करोड़ है।
यह है आवेदन करने का तरीका
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की बात की जाए तो इसमें आवेदन करना काफी आसान है। इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको अलग से कोई प्रक्रिया करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस स्कीम को साल 2016 में नोटबंदी के बाद सरकार ने जारी किया था। इस योजना के अंतर्गत आए की जानकारी देने वालों से 50% टैक्स वसूलने का नियम तय किया गया था और 25% रकम 4 सालों के लिए सरकार के पास रखने का नियम भी बनाया गया था। यह राशि बिना ब्याज 4 साल की अवधि के उपरांत वापस करने का प्रावधान भी जारी किया था।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.