Loading...

Post Office की इस योजना से बनाएं अपना पैसा डबल! 1 लाख से करें निवेश और मेच्योरिटी पर पाएं 2 लाख का रिटर्न, जानें पूरा प्लान..

0 5

भारत सरकार द्वारा कई स्कीमें चलाई गई हैं जिनके सही प्रयोग से हम अपना आने वाला भविष्य उज्जवल बना सकते हैं। बीते महीने की शुरुआत में ही केंद्र सरकार द्वारा किसान विकास पत्र का एक खास नोटिफिकेशन लांच किया गया था। इस नोटिफिकेशन में साल 2014 के नियमों में कई बदलाव जारी किए थे।

केवीपी में 9 साल और 5 महीने में आपके पैसे दुगने कर कर वापस करने की गारंटी दी जाती है। यदि आप आज ही KVP किसान विकास पत्र में 1 लाख रुपए निवेश करते हैं, तो यह रकम साल 2029 तक दुगनी हो जाएगी।

इसके अंदर आप मल्टीपल में कोई भी रकम जमा कर सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का खास ध्यान ध्यान रखना होगा कि पहली बार इसमें कम से कम एक हजार रुपए जमा करना अनिवार्य होगा। केवीपी खाते में अधिकतम रकम रखने की कोई सीमा नहीं है। यदि आप चाहें तो एक से अधिक किसान विकास पत्र खाते भी खोल सकते हैं।
Loading...
आपको बता दें कि इस स्कीम के नए नियमों में यह बताया गया है कि मैच्योरिटी के समय तक इस खाते में जमा किया गया डिपॉजिट दुगना हो जाएगा। किसी भी खाते में मीटर की अवधि पहले डिपॉजिट के दिन से कुल 9 साल 5 महीने की होगी। मैच्योरिटी की राशि को फॉर्म दो में भरने के बाद इसे खाताधारक के खाते में सीधे भेज दिया जाता है।
किसान विकास पत्र केंद्र सरकार के स्मॉल सेविंग स्कीम्स के तहत आता है। इसके ऊपर मिलने वाले ब्याज दर को केंद्र सरकार हर तिमाही में रिवाइज भी करती है। वर्तमान समय में इस पर 7.6% का ब्याज सरकार द्वारा दिया जा रहा है। यदि भविष्य में ब्याज दरों में कोई बदलाव होता है तो इससे में छोटी सी अवधि पर भी प्रभाव पड़ेगा। किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट को आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं। इसे कोई भी व्यस्क व्यक्ति खरीद सकता है।
यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है कि मैच्योरिटी से पहले भी इस खाते को बंद करना है या नहीं। इसके लिए आपको form-3 भरना होता है। वैसे तो इस खाते को तभी बंद किया जा सकता है। जब खाता धारक की मृत्यु हो जाए इसे खाते को किसी मामले में कोर्ट के आदेश के बाद भी बंद किया जा सकता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.