Loading...

निशुल्क प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में ले प्रवेश सरकार द्वारा मिलेगा 8 हजार रुपए का पुरस्कार..

0 5
नई सरकार के आने के बाद ही प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मेक इन इंडिया स्कीम के तहत लोगों को रोजगार देने और शिक्षा प्रदान करने का बीड़ा उठाया था। सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का निर्माण किया था जिससे गरीब बच्चे अपनी इच्छा अनुसार अपना इंटरेस्ट द्वारा किसी भी चीज की ट्रेनिंग ले सकते हैं।

कौशल विकास में सरकार द्वारा कंस्ट्रक्शन, जेम्स एवं ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर, कम्प्यूटर, और फिटिंग आदि की ट्रेनिंग दी जाती है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को उद्योगों से जुड़े ट्रेनिंग देने का बीड़ा सरकार ने उठाया था। यह कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की प्रमुख और सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना उद्योग जगत की आवश्यकता के हिसाब से उम्मीदवारों को काम के लिए तैयार करती है। कौशल भारत मिशन को ध्यान में रखते हुए हम उन्हें प्रासंगिक नौकरी लोल में गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इस प्रशिक्षण से कौशल विकास भारत मिशन उद्यमिता को काफी आगे ले जाने की क्षमता होती है।
Loading...
आपको बता दें कि कौशल विकास योजना के तहत सरकार निशुल्क ही शिक्षा प्रदान करती है। इस योजना के तहत उम्मीदवार को किसी प्रकार की फीस का भुगतान नहीं करना होता है।
इतना ही नहीं, उल्टा सरकार द्वारा शिक्षा और ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे लोगों को लगभग 8 हजार रुपए की धनराशि पुरस्कार के रूप में दी जाती है, जो लोग 12वीं से कम पढ़े लिखे हैं और अपने भविष्य को सुधारना चाहते हैं, तो उनके लिए यह कोर्स काफी लाभदायक सिद्ध होगा। सरकार का इस योजना के तहत यह है उम्मीद है कि इस योजना से लाखों लोगों को ट्रेनिंग देकर उन्हें उद्योगों से जुड़ी नौकरी के लिए पूरी तरह सचेत किया जा सकता है।
यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkvyofficiallorg पर जाकर सर्वथा रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यहां आपको अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारियां भरनी होंगी। इसके बाद आप अपने एरिया शहर या राज्य के हिसाब से अपनी ट्रेनिंग सेंटर चुन सकते हैं। इतना ही नहीं, आप अपनी इच्छा अनुसार फोर्स भी चुन सकते हैं। आपको बता दें कि इस कौशल विकास योजना में लगभग 40 तरह के विभिन्न कोर्स कराए जाते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.