Loading...

Post Office की MIS स्कीम एक बार करें निवेश और पाएं बेहतर रिटर्न, जानें आवेदन करने का तरीका..

0 3

डाकघर की सभी स्कीमें किसी भी बैंक से ज्यादा फायदा देती हैं। यदि आप किसी रेगुलर आमदनी का विकल्प तलाश रहे हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की गारंटीड रिटर्न वाली स्कीम काफी फायदेमंद रहेगी। इतना ही नहीं, इसमें पति और पत्नी मिलकर पैसा लगाते हैं तो यह स्कीम आपको दुगना फायदा भी दे देती है।

आपको बता दें कि सरकार की इस छोटी बचत योजना पर ब्याज दर में हाल ही में 1.40% की कमी भी आई है। थोड़े ही समय पहले कोरोनावायरस के चलते सरकार ने कई बचत स्कीमों पर ब्याज दरें घटा दी हैं। इन योजनाओं में पोस्ट ऑफिस में मंथली सेविंग स्कीम भी शामिल है। इस योजना के अंतर्गत पहले खाताधारक को 7.6% के हिसाब से ब्याज प्राप्त होती थी। वहीं, अब इसे घटाकर 6.6% कर दिया गया है।

किसे कहते हैं MIS स्कीम 
यदि बात की जाए इस स्कीम की तो मंथली इनकम स्कीम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम है जो कि इंडिविजुअल यह जॉइंट खातों के अंतर्गत आपको हर महीने कमाई का अवसर देती है। इस स्कीम के अंतर्गत कोई भी भारत का नागरिक इसके माध्यम से खाता खुल सकता है वहीं इसकी न्यूनतम राशि 1,000 रुपए है। साथ ही अधिकतम निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपए है। यदि व्यक्ति जॉइंट खाता खोलते हैं तो इसकी अधिकतम निवेश की राशि 9 लाख रुपए हो जाती है।
इस प्रकार खुलेगा यह खाता 
यदि आप भी इस डाकघर की योजना के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो इस खाते को खुलवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनमें से आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक का छायाप्रति यानी की फोटो कॉपी आपको डाकघर में जमा करनी होगी। इसके साथ ही एड्रेस प्रूफ भी जमा करना होगा, जिसमें आपका पहचान पत्र भी काम आ सकता है। वहीं इन दस्तावेजों के साथ आपको अपनी दो पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी होती हैं।
इतनी होगी कमाई
यदि इस स्कीम से कमाई की बात की जाए तो इससे आपको प्रतिवर्ष 61,200 रुपए की कमाई हो जाएगी। आपको बता दें कि वास्तव में पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम आपको हर महीने कमाई का अवसर देती है। ऐसे में जॉइंट अकाउंट भी खोलने की सुविधा प्राप्त होती है, जिसके माध्यम से आप को दुगना फायदा पहुंचता है।
स्कीम के अंतर्गत आपकी कुल जमा राशि पर आपको प्रतिवर्ष ब्याज के हिसाब से रिटर्न की गणना की जाती है। कुल रिटर्न सालाना आधार पर दिया जाता है। यही कारण है कि इसे हर महीने के हिसाब से यानी कि 1 साल में 12 महीनों में विभाजित कर दिया जाता है।
यदि आप इस स्कीम में एक जॉइंट खाता खोलते हैं तो आपको 9 लाख रुपए के निवेश से 6.6% की ब्याज मिलाकर प्रतिवर्ष 61,200 रुपए का रिटर्न प्राप्त होगा।
इतना ही नहीं, यदि इस को हर महीने के हिसाब से विभाजित किया जाए तो आपको 5,100 रुपए हर महीने प्राप्त होंगे।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.