Loading...

इन दिनों घर में बिल्कुल भी नहीं बनानी चाहिए रोटी, मानते हैं बेहद अशुभ

0 5

भारतीय घर में हर रोज भूख मिटाने के लिए रोटी बनाई जाती है। बिना रोटी के भोजन अधूरा माना जाता है। जहां हर रोज भूख मिटाने के लिए रोटी बनाई जाती है। वह हिंदू धर्म में कुछ दिन ऐसे होते हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि कभी भी रोटी नहीं बनानी चाहिए। जबकि एकादशी तिथि वाले दिन अगर आप चावल नहीं की जगह रोटी खाते हैं तो पुण्य मिलता है। लेकिन कुछ दिन ऐसे होते हैं जिसमें रोटी बनाना अच्छा नहीं माना जाता है। इस अवसर पर रोटी बनाने से काफी ज्यादा शुभ परिणाम मिलते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस दिन रोटी नहीं बनानी चाहिए।

घर में जब किसी की मृत्यु हो जाती है तब टेल मी तक घर में रोटी नहीं बनाई जाती है। माना जाता है कि अगर तेरहवी से पहले घर में रोटी बनाई गई तो मृत इंसान के सूक्ष्म शरीर पर फफोले पड़ जाते हैं। मृत्यु के बाद जो पिंड चढ़ाया जाता है उससे मैं व्यक्तिगत सूक्ष्म शरीर तैयार होता है।

नाग पंचमी के दिन खीर पूड़ी व हलवा जैसी चीजें बनानी चाहिए। इस दिन तवे पर रोटी नहीं बनानी चाहिए बताया जाता है कि

नाग के फन का प्रति शुरू होने से सनातन धर्म में तवे को आदमी पर रखना मना ही है ऐसा करने से सांपों को परेशानी होती है और भी क्रोधित हो जाते हैं।

Loading...

शीतला अष्टमी के दिन माता शीतला की पूजा होती है। इस दिन खीर पूड़ी ही खाने का भोग लगाया जाता है बल्कि खाना भी खाया जाता है मानता है कि सच्चे मन से पूजा करने से मां आरोग्य होने का आशीर्वाद देती हैं । इसलिए इस दिन रोटी नहीं खानी चाहिए। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो बात आपसे नाराज हो जाते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.