Loading...

इस सरकारी योजना में करें 126 रुपए से निवेश, हर महीने मिलेगी 3,000 रुपए की पेंशन..

0 15
अगर आपने भी भविष्य बढ़ाते के लिए किसी प्रकार की प्लानिंग अभी तक नहीं की है और आपकी महीने की आय 15 हजार रुपए से कम है, तो ऐसे में मोदी सरकार द्वारा चलाई गई यह पेंशन प्लान आपकी बहुत मदद करेगा। मोदी सरकार द्वारा कई ऐसी पेंशन योजनाएं चलाई गई है। जिनसे आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित कर सकते हैं।
यदि आप की मासिक कमाई 15,000 रुपए है या फिर उससे कम है या आप असंगठित क्षेत्र में काम कर सकते हैं तो केवल 55 रुपए महीने के हिसाब से जमा करके आप 60 साल की आयु पूरी करने के बाद हर महीने 3,000 रुपए महीने की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बीते वर्ष शुरू की गई श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत कोई भी असंगठित क्षेत्र का श्रमिक इसका लाभ उठा सकता है। इसमें यह बात ध्यान रखने योग्य है कि वह असंगठित क्षेत्र वाला श्रमिक। पीएफएफ ईएसआई का भोगी ना हो। कोई भी घरेलू नौकर रिक्शा चालक से लेकर मिस्त्री तक का काम करने वाले व्यक्ति इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।
कैसे खुलेगा खाता 
Loading...
इस योजना के तहत अकाउंट खोलना काफी आसान है। आप अपने घर के नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से यह काम करा सकते हैं। अगर सीएससी नहीं है तो इसे एलआईसी या लेबर मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर जाकर ढूंढ सकते हैं। इतना ही नहीं, डिस्ट्रिक्ट लेबर ऑफिस, इपीएफ, एलआईसी ऑफिस और ईएसआईसी दफ्तर  से भी यह खाता खोला जा सकता है।
कितनी आएगी पेंशन
PM-SYM  द्वारा  कम से कम 3,000 रुपए की पेंशन मिलेगी। यदि आप ज्यादा रकम पेंशन खाते में जमा करेंगे, तो आपकी पेंशन और भी बढ़ सकती है। यह विकल्प पूरी तरह आप पर निर्भर करता है।
कौन खोल सकता है यह खाता
EPFO के अनुसार इस योजना में अन ऑर्गेनाइज क्षेत्र के सभी लोग खाता खुलवा सकते हैं। यह खाता वह लोग भी खुलवा सकते हैं, जिनकी आमदनी 15 हजार रुपए मासिक से कम है। इस खाते को खुलवाने के लिए उम्र सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की है।
यह लोग नहीं खुलवा सकते खाता
यदि आपका पहले से ही इपीएफ, एनपीएस, ईएसआईसी खाता है, तो आप अपना अकाउंट इस योजना के तहत नहीं खुलवा सकते। इसके अलावा इनकम टैक्सेबल व्यक्ति भी यह खाता नहीं खुलवा सकते।
यदि बात की जाए इसकी पेंशन की तो यह एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप अपनी मर्जी से योगदान कर सकते हैं। जिसके अंतर्गत 60 वर्ष की उम्र होने के बाद आपको हर महीने 3,000 रुपए की न्यूनतम पेंशन मिल पाएगी। यदि मेंबर की मृत्यु हो जाती है तो मेंबर के पति या फिर पत्नी को फैमिली पेंशन के रूप में आपकी पेंशन का 50% दिया जाएगा।
इस योजना में निवेश करने वाली राशि की बात की जाए तो इस स्कीम के अंतर्गत उम्र के अनुसार निवेश की राशि तय की गई है। जैसे 18 वर्ष के व्यक्ति के लिए हर महीने 55 रुपए भरने होंगे और इतनी ही रकम सरकार चुक आएगी। वहीं 19 साल के व्यक्ति को 58 रुपए 20 पर 61 और 29 साल की आयु पर 100 रुपए और 40 वर्ष की आयु में 200 रुपए हर महीने भरने होंगे। यदि आपके कृष्ण बीच में टूट जाती है तो इसका बकाया चुका कर आप इस स्कीम को जारी रख सकते हैं।
खाते के लिए जरूरी दस्तावेज
– आधार कार्ड
– बैंक खाते का ब्यौरा
– पासबुक चेक बुक
– खाते का आईएफएससी कोड
इस प्रकार दर्ज कराएं नाम
अपने घर के नजदीकी सीएससी पर जाएं यदि सेंटर का पता आपको नहीं पता है, तो एलआईसी, लेबर ऑफिस या फिर सीएसटी की वेबसाइट से इसे ढूंढ ले।
इसके साथ आधार कार्ड बैंक खाते का विवरण, बैंक की पासबुक चेक बुक या बैंक स्टेटमेंट।
जितनी रकम से खाते की शुरुआत करनी है उतना धन भी साथ लाएं।
किसी निवेश योजनाओं में निवेश लिया है तो उनका प्रूफ भी लाएं।
CSC में ही यह कैलकुलेट किया जाएगा, कि आपको कितनी रकम कंट्रीब्यूट्स करनी है। यह उम्र के आधार पर अलग-अलग तय की गई है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.