Loading...

बदलते मौसम में अगर आप भी है खांसी से परेशान तो आज ही अपनाएं ये सस्ते से घरेलू नुस्खें

0 2

कई सारे शोधों के मुताबिक शहद खांसी से राहत दिलाने का काम करता है। बच्चों में रात में खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। खांसी के इलाज के लिए यह उपचार काफी ज्यादा कारगर होता है। इसके लिए आप एक गर्म पानी या फिर हर्बल चाय के साथ दो चम्मच मिलाकर शहद का सेवन कर सकते हैं।

अदरक सुखी खांसी या दमा खांसी को कम कर सकती है क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं ,यह मितली के दर्द से राहत दिलाती है एक अध्ययन में इस बात का पता चला है कि अदरक के गुण वायु मार्ग में झिल्ली को आराम देते हैं।

भाप लेने में गीली खांसी जोकि बलगम को फायदा करती है इससे राहत मिलती है। गर्म स्नान स्नान करें बाथरूम को भाप से भरने की अनुमति दें लक्षणों को कम होने तक कुछ मिनट तक इस भांप के बाद में ठंडा होने के बाद एक गिलास में इस पानी को करके पियें। वैकल्पिक रूप से एक कटोरे में पानी नीलगिरी या मेंहदी जैसे जड़ी-बूटियों को उसमें मिक्स करें और भाप लें।

एक सरल उपाय गले में खराश और गीली खांसी से तुरंत निजात दिलाता है और वह है नमक का पानी गले के पिछले हिस्से में कफ और बलगम को कम करता है जिससे खांसी की जरूरत कम हो सकती है। एक कप पानी में आधा चम्मच नमक घुलने तक घोलें। घोल को इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा ठंडा होने दें। मिश्रण को थूकने से पहले कुछ क्षणों के लिए गले के पीछे बैठें।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.