Loading...

ये हैं दुनिया के सबसे अजीबोगरीब जीव, जिन्हें देखकर दंग रह जाएंगे आप

0 114

दुनिया भर में कई सारे ऐसे जीव जंतु देखने को मिलते हैं। जो बहुत अजीब लगते हैं। इन्हें देखकर लोग सोच में पड़ जाते हैं कि ये इसी धरती के हैं या किसी दूसरे ग्रह से आए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब जीवो के बारे में बताते हैं।

इस जीव के ‘नेकेड मोल रैट’ कहते हैं, जो पूर्वी अफ्रीका में पाया जाता है। यह एक प्रकार का चूहा ही है, लेकिन इसकी खाल कुछ ऐसी लगती है। जैसे इसके ऊपर का चमड़ा किसी ने निकाल दिया है इसके शरीर पर आंसुओं की तरह बाल नहीं होते और उसकी चमड़ी झुर्रियों वाली होती है।

इसे ‘सैगा एंटीलोप’ कहा जाता है। यह दिखने में किसी हिरण की तरह ही होते हैंलेकिन इसकी लंबाई बिरंगी नाक इस को सबसे ज्यादा अलग और खास बनाती है।

ये जीव दिखने में तो किसी चूहे की तरह लगता है, लेकिन इसके शरीर के ऊपरी हिस्से पर ऐसा लगता है कि जैसे अलग-अलग तरह की कोई परत रखती हो। इसे ‘पिंक फेयरी आर्माडिलो’ कहते हैं। जीव इतनी तेजी से जमीन को खोजता है। जैसे पानी में चल रहा है।

Loading...

यह आर्कटिक महासागर में पाई जाने वाली मछली की तरह होती है, जिसे देखकर कोई भी डर जाए। इस अजीबोगरीब ‘मछली’ को लैम्प्रे के नाम से जाना जाता है।अपने नुकीले दांत और लंबी जीभ वाली यह मछली किसी को अगर पकड़ ले तो उसका बचना लगभग नामुमकिन है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.