Loading...

सरकार की ये 4 पेंशन योजनाएं हैं बेहद शानदार, बुढ़ापे में भी देंगी बेहतरीन कमाई..

0 1
मोदी सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई गई है, जिनसे सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ व्यक्ति अपने बुढ़ापे के लिए भी सुरक्षित हो सके। सरकार की एक ऐसी सामाजिक सुरक्षा योजना के बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं।
इस योजना के अंतर्गत हर महीने कुछ रकम के निवेश से रिटायरमेंट की उम्र के बाद आप हर महीने 1 से लेकर 5 हजार रुपए तक की पेंशन का लाभ पा सकते हैं। इसका फायदा ज्यादा काम करने वाले व्यक्ति उठा सकते हैं। इसके उद्देश्य के कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देना है।
अटल पेंशन योजना 
वर्तमान समय के नियमों के अनुसार योजना में न्यूनतम 18 साल का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है। इसकी पेंशन की अधिकतम लिमिट 5 हजार रुपए महीने के लिए उसे 210 रुपए हर महीने योगदान करना होता है। यदि पेंशन स्कीम में दुगना फायदा दिए जाने पर बात हुई तो इसे बढ़ाकर 420 रुपए महीना कर दिया जाएगा। 60 साल के बाद यह हर महीने 10,000 रुपये महीने या 1.20 लाख रुपए प्रति वर्ष पेंशन हो जाएगा।
अभी वर्तमान समय में पेंशन के पांच स्लैब उपलब्ध हैं, जिसमें हर महीने 1 हजार, 2 हजार, 3 हज़ार, 4 हजार, 5 हजार रुपए है। यह आने वाले समय में बढ़कर 2 हजार, 4 हज़ार, 6 हज़ार, 8 हज़ार और 10 हजार रुपए महीना हो जाएगा।
इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष की आयु वाले व्यक्ति को अभी वर्तमान समय में अधिकतम 5 हजार रुपए पेंशन के लिए 210 रुपए हर महीने भरने होते हैं। वहीं 30 साल के व्यक्ति को 577 रुपए, 35 वर्ष के व्यक्ति को 902 रुपए, और 39 साल के व्यक्ति को 1318 रुपए भरने होते हैं। आने वाले समय में जब पेंशन दुगनी कर दी जाएगी। तब इनकी जमा योगदान वाली राशि भी दुगनी हो जाएगी।
श्रम योगी मानधन योजना 
प्रधानमंत्री द्वारा चालित प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन  पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी काम करने वाला व्यक्ति, जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा ना ले रहा हो, वह इसका लाभ उठा सकते हैं। असंगठित क्षेत्र से जुड़े कार्यरत व्यक्ति घरों के काम करने वाले नौकर, ड्राइवर, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा उठाने वाले, बीड़ी बनाने वाले, इस प्रकार के कारीगर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
इस योजना के तहत सरकार स्कीम के लिए आवेदक सभी उम्मीदवारों को 3 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में देगी। सरकार और पेंशन लेने वाले एक समान अमाउंट पेंशन के लिए देंगे। आवेदक व्यक्ति के पास बचत खाता और आधार कार्ड होना अनिवार्य है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, यह इस स्कीम की अनिवार्य बात है।
यदि कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करता है, तो उसे हर महीने 55,000 रुपए जमा करने होंगे। वहीं जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से स्कीम शुरू करता है, तो उसे प्रतिमाह 200 रुपये जमा करने होंगे। 60 साल की उम्र को पूरा करने के बाद आपको इस स्कीम द्वारा पेंशन मिलना आरंभ हो जाएगी।
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें किसान को भी रिटायरमेंट की उम्र पर पेंशन मिलना शुरू की जा सकती है। प्रधानमंत्री की इस योजना के तहत 60 वर्ष की उम्र के बाद 3 हजार रुपए महीने की पेंशन का हकदार कोई भी किसान बन सकता है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत खाता खुलवा कर प्रत्येक किसान इस योजना का हिस्सा बन सकता है। इसके लिए 18 से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान इसमें निवेश कर सकता है।
Loading...
यदि आपके पास 2 हेक्टेयर से अधिक भूमि ना हो तभी आप इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। राज्य केंद्र शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड में 1 अगस्त 2019 तक जिन व्यक्तियों का नाम है। वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसान को 60 साल की उम्र से 3 हजार रुपए की पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। इसमें आपको केवल हर महीने 55 रुपए का निवेश करना होगा। यदि आप 18 साल के हैं। वहीं यदि आप 40 वर्ष की उम्र में इसको शुरू करते हैं तो आपको 200 रुपए महीने के हिसाब से निवेश करना होगा।
इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा। आपके पास अपना आधार कार्ड और बैंक की पासबुक होना अनिवार्य होगी। पहली किस्त आपको आवेदन के साथ ही बनी होती है।
प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सितंबर 2019 में झारखंड में ही इस योजना की शुरुआत की गई थी। यह मुख्य रूप से छोटे कारोबारियों के लिए बनाई गई पेंशन योजना है। इस पेंशन योजना के द्वारा छोटे कारोबारी को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए पहल की गई है। इसके अंतर्गत उन्हें 60 साल की उम्र में 3,000 रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाती है।
इसमें आपको केवल हर महीने 55 रुपए का निवेश करना होगा। यदि आप 18 साल के हैं। वहीं यदि आप 40 वर्ष की उम्र में इसको शुरू करते हैं तो आपको 200 रुपए महीने के हिसाब से निवेश करना होगा।
इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा। आपके पास अपना आधार कार्ड और बैंक की पासबुक होना अनिवार्य होगी। पहली किस्त आपको आवेदन के साथ ही बनी होती है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.