Loading...

ये है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर, जिसमें छुपे है गहरे राज, अमर होने से जुड़ी है इसके निर्माण की कहानी

0 204

हिंदू धर्म भारत का सबसे बड़ा और मूल धार्मिक स्थल रहा है। यहां की लगभग आधी जनसंख्या हिंदू धर्म को मानती है। और यही वजह है कि भारत में अनेक हिंदू मंदिर है। शायद ही देश का कोई है या गांव होगा। जहां कोई मंदिर आपको देखने को ना मिले। लेकिन इसके बावजूद भी आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर भारत नहीं बल्कि कंबोडिया में बना हुआ है।

इस मंदिर का नाम अंकोरवाट मंदिर है। यह मंदिर कंबोडिया के अंकोरवाट में हैं। जिसका पुराना नाम यशोधर पुर था इसका निर्माण 12 वीं सदी के खाने वंश के सम्राट सूर्यवर्मन ने किया था। खास बात यह है कि यह विष्णु मंदिर है। जबकि यहां के पूर्ववर्ती शासकों ने शिव मंदिर का निर्माण कराया है।

402 एकड़ में फैले इस मंदिर की दीवारों पर भारतीय धर्म ग्रंथों के प्रसंगों के चित्रण हैं। इन प्रसंगों में अप्सराएं बहुत सुंदर विचित की गई हैं। इसके अलावा यह समुद्र मंथन का दृश्य भी देखने को मिलता है।

विश्व के सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक होने के साथ ही यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से भी एक है। पर्यटक यहां केवल वास्तु शास्त्र अनुपम सौंदर्य देखने के लिए आते हैं।

Loading...

इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि इसका मुख्य द्वार पश्चिम दिशा में स्थित है। जबकि सभी प्रमुख हिंदू की और मंदिरों के मुख्य द्वार पूर्व दिशा में स्थित होते हैं। सूर्यास्त के समय ऐसा लगता है। जैसे यह मंदिर सूर्य देव को नमन कर रहा है और ढलते सूरज की रोशनी में मंदिर की सुंदरता और भी ज्यादा अच्छी लगती है।

इस मंदिर की रक्षा के लिए चारों तरफ खाई का निर्माण कराया गया था। इसकी चौड़ाई लगभग 700 फुट दूर से एक ही किसी झील की तरह दिखाई देती है। मंदिर के पश्चिम की ओर खाई को पार करने के लिए एक पुल भी बना हुआ है । पुल के पार मंदिर में प्रवेश के लिए एक विशाल द्वार भी निर्मित है। जो लगभग 1000 फुट चौड़ा है। मंदिर की दीवारों पर समस्त रामायण की मूर्तियां भी अंकित की गई हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.