Loading...

ये है दुनिया का सबसे रहस्यमय जीव,जो करोड़ों सालों से है जिंदा इसको मिला है ‘अमरता का वरदान’

0 25

कहते हैं कि इस धरती पर जितने भी जीव जंतु हैं उनकी आयु निश्चित है। यानी आयु को पूरा करते ही उनकी मृत्यु हो जाती है। लेकिन इस धरती पर एक ऐसा जीव है जो कभी नहीं मरता या फिर यह लीजिए कि उसको अमरता का वरदान प्राप्त है। जी हां आप बता दें कि इस जीव को जेलीफिश कहा जाता है जो अपने अजीबोगरीब गुण की वजह से दुनिया में फेमस है। दरअसल जेलीफिश एक प्रकार की मछली है दुनिया में इसकी 15 से ज्यादा प्रजातियां हैं। यह देखने में पारदर्शी होती है इंसानों के लिए यह बेहद खतरनाक होती है। यह अपनी एक डंक से इंसान को मौत की नींद सुला सकती है।

जल्दी से समुद्र की गहराइयों में पाई जाती है जहां सूरज की रोशनी भी नहीं पहुंच पाती इसीलिए इंसानों को ही तो सबसे ज्यादा खतरा महसूस नहीं होता कहा जाता है कि धरती पर जेली फिश का अस्तित्व सदियों पुराना है। यह डायनासोर काल से ही इस धरती पर मौजूद है जल्दी फिर दुनिया के इकलौते ऐसी मछली है जिसमें 95% पानी होता है। इसी गुण के कारण ही हम असली पारदर्शी दिखाई देती है कहा जाता है कि जेलीफिश के पास दिमाग नहीं होता किसी कारण उनके आसपास हमेशा छोटी मोटी मछलियों का झुंड बना रहता है। क्योंकि इनके आसपास खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं।

जेलीफिश की लंबाई औसतन 6 फीट की होती है और उसका वजन 200 किलोग्राम तक होता है। अब तक की सबसे बड़ी अमेरिका के समुद्र में मिली थी, जिसका लंबाई 7.6 फीट थी और उसकी मूंछें 120 फीट लंबी थीं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.