Loading...

दावा ; कोरोना के ठीक हुए मरीजों में दोबारा दिख सकते हैं ये संकेत, लक्षण दिखने पर तुरंत करें ये काम

0 14

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस से मरीजों के लिए ताजा दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय ने बताया है कि कोरोनावायरस से सही होने वाले लोगों में बाद में भी थकान शरीर में दर्द, गले में खराश सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण हो सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऐसे लक्षणों को कम करने के लिए योग और प्राणायाम जरूरी है। इतना ही नहीं डेक्कनक्रोनिकल की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने अभी गंभीर लक्षणों से पीड़ित लोगों और पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के ठीक होने का समय अधिक लंबा हो सकता है। इसलिए मरीजों को ठीक होने के बाद फिजिकल एक्सरसाइज और इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन करना चाहिए।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 18 लाख से पार हो चुके हैं स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी अपडेट के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कई सारे मामले सामने आए हैं। वहीं इनमें से कुछ लोग तो मौत के घाट उतार चुके हैं इसी के साथ देश में कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 48,46,428 हो गया है।

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने इस बात का दावा किया है कि भारत ने मार्च 2021 तक कोरोनावायरस की वैक्सीन तैयार हो जाएगी। उन्होंने कोरोनावायरस इन का पहला शॉट खुद लेने की इच्छा भी जाहिर की है। स्वास्थ्य मंत्रालय परिवार कल्याण मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि टीके के सुरक्षा पहलुओं के बारे में आशंका जताने के लिए हर्षवर्धन ने कहा है कि कुछ लोगों के भरोसे में कमी है। तो व्यक्ति उनकी पहली खुराक लेने से खुश होंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.