Loading...

केंद्र सरकार ने की नई गाइडलाइंस जारी- बाइक पर सफर करने के लिए लागू किए नए नियम! जानें किस तरह हुआ बदलाव..

0 4
इस बात का आप सभी वाकिफ होंगे कि देश में लगातार यातायात के नियमों में बदलाव कर दी देसी गई है। ऐसे में केंद्र सरकार ने मोटरसाइकिल के लिए नई गाइडलाइंस को जारी कर दिया है। इसके मुताबिक बाइक के दोनों तरफ ड्राइवर की सीट के पीछे हैंड होल्ड होना अनिवार्य कर दिया गया है।
इसमें वाहन के पीछे बैठने वाले लोगों की सुरक्षा के लिहाज से अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा बाइक के पीछे बैठने वाले के लिए दोनों तरफ फुटेज होना अवश्य कर दिया गया है।
नई जारी हुई गाइडलाइंस के मुताबिक बाइक के पिछले पहिए की बाई तरफ कम से आधा भाग सुरक्षित तरीके से खबर होना चाहिए। इससे वाहन के पीछे बैठने वाले के कपड़े सही में फंसने का खतरा बेहद कम हो जाता है।
Loading...
परिवहन मंत्रालय ने बाइक में हल्का कंटेनर लगाने के लिए भी गाइडलाइन जारी की है, जिसके मुताबिक कंटेनर की लंबाई 550 मीटर, चौड़ाई 510 मिली और ऊंचाई 500 मिमी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। कंटेनर सवारी की जगह पर लगाया जाता है, कोई तीसरा व्यक्ति बाइक पर बैठ नहीं सकता।
इसके अलावा सरकार देश भर में एकीकृत सड़क दुर्घटना डेटाबेस परियोजना तथा इससे संबंधित एप पर काम कर रही है। इस दुर्घटना के आंकड़ों को तत्काल जुटाने में मदद मिल सकेगी।
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा कहा गया कि उन्होंने कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कुछ चयनित जिलों में अधिकारियों को IRAD ऐप के प्रशिक्षण के लिए कार्यक्रम आयोजित कर दिया है और सुझावों के आधार पर इस ऐप में राज्य से संबंधित परिवर्तन भी किए जाएंगे।
इतना ही नहीं, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा यह भी बताया गया कि इस ऐप को संबंधित राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों की जरूरत के अनुसार बनाया गया है और आवश्यकता होने पर इसमें लगातार परिवर्तन भी किए जाएंगे। मौजूदा समय में एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है और जल्द ही यह ios जैसे अन्य प्लेटफार्म पर भी प्राप्त हो सकेगा।
इसके अलावा मंत्रालय द्वारा सड़क दुर्घटना योजना को क्रियान्वित करने की प्रक्रिया जारी है। फिलहाल यह ऐप महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में लागू करने का निर्णय लिया गया है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.