Loading...

जानें क्या आधार नंबर से भी हो सकता है बैंक खाता हैक?UIDAI ने दी बड़ी जानकारी, जानें पूरी खबर..

0 4
देश में लगातार बढ़ रहे डिजिटलाइजेशन के चलते आज हैकिंग के मामले पहले से अधिक बढ़ चुके हैं। ऐसे में आधार जो कि भारत का एक अहम दस्तावेज है। इसके द्वारा कई कार्य किए जा सकते हैं। आधार हमारी पहचान का एक बड़ा और अहम हिस्सा है। इसमें कई ऐसी जानकारियां शामिल है जो सरकारी दस्तावेजों के मुकाबले काफी ज्यादा होती हैं।
इसी के चलते इसमें मोबाइल नंबर से सिंगर बाय मैट्रिक्स एड्रेस और चेहरे की तस्वीर आदि जानकारियां होती है। आधार कार्ड धारक को एक यूनिट नंबर दिया जाता है जो कि 12 अंकों का होता है जिससे हैकर बड़ी आसानी से आपकी जरूरी जानकारियों को चला सकते हैं।
लोग अक्सर मानते हैं कि इस बात को लेकर काफी परेशान भी रहते हैं कि क्या आधार कार्ड के यूनिक नंबर के माध्यम से बैंक खाता भी हैक हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आपको इस बात की जानकारी प्राप्त होगी कि आधार कार्ड से आपका बैंक खाता हैक किया जा सकता है या नहीं।
आपको बता दें कि आधार कार्ड बनाने वाली संस्था आधार यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आधार कार्ड का नंबर किसी के हाथ लग जाता है तो बैंक खाता हैक नहीं किया जा सकता, एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकता। उसी प्रकार सिर्फ आधार नंबर के होने से आपके बैंक खाते को नहीं किया जा सकता ना ही इतने पैसे निकाले जा सकते हैं।
वहीं लोगों को इस विषय में ध्यान रखने योग्य बात यह है कि वह अपना ओटीपी बैंक खाते के लिए भी जानकारी जैसे मोबाइल बैंकिंग इंटरनेट बैंकिंग आईडी, पासवर्ड आदि किसी अनजान से शेयर ना करें। ऐसा करने से आपको झांसी में फंसा सकते हैं और आपका पूरा खाता साफ कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.