Loading...

Delhi Metro: अब 8 घंटे चलेगी मेट्रो, जानिए कब शुरू होगी कौनसी लाइन, किन-किन नियमों का पालन करना है बेहद जरुरी

0 17

जानकारी के लिए आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो को 7 सितंबर से शुरू किया जा रहा है। इसके लिए DMRC ने नए नियम बनाए हैं केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अनलॉक 4 में मेट्रो सेवा शुरू करने का ऐलान किया है। हालाकिं मेट्रो सेवा को शुरू करने से लेकर विस्तृत एसओपी और गाइडलाइन जारी कर दी गई है आइए आपको बताते हैं कि मेट्रो में यात्रा से जुड़े कुछ सवालों के जवाबों के बारे में। लेकिन दिल्ली मेट्रो में अब आपका सफर पहले जैसा नहीं होगा। क्योंकि यहां पर अब सफर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करना पड़ेगा।

जानकारी कि आपको बता दें कि कंटेनमेंट जोन में एंटी और एग्जिट गेट बंद रहेंगे।मास्क के बिना एंट्री नहीं मिलेगी ।

सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी माना जाएगा हो सके तो यात्री खुद उसको अपने पास रख सकते हैं। प्लेटफार्म मेट्रो के अंदर भीड़ भाड़ नहीं होगी इसका पालन भी यात्रियों को करना होगा।

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद व्यक्ति को मेट्रो में यात्रा करने की इजाजत दी जाएगी। आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल के लिए बढ़ावा दिया जाएगा। समय-समय पर पूरे मेट्रो स्टेशन को सैनिटाइज भी किया जाएगा। ऐसे में फ्रेश एयर की मात्रा भी बढ़ाई जाएगी ।

Loading...

हालांकि यात्रियों से इस बात का निवेदन किया गया है कि वह कम सामान के साथ ही अपनी यात्रा को करें। मेट्रो में सुरक्षित सफर के लिए विज्ञापन के जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया है कि अगर सरकार को लगा कि भीड़भाड़ ज्यादा हो रही है समाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है तो इसकी समीक्षा की जाएगी।

मेट्रो से यात्रा करने वालों से अपील की गई है कि वह ज्यादा से ज्यादा स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करें। इसके अलावा इसे रिचार्ज करना हो तो वह काम भी ऑनलाइन करने की कोशिश ही करें। इसका मकसद हुमन टच को कम करना है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.