Loading...

सरकार के साथ मिलकर करें मात्र 13,000 रुपए से इस बिजनेस की शुरुआत, हर महीने होगी मोटी कमाई..

0 19
जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरोना वायरस है जो कि विश्वव्यापी बीमारी है उसके चलते देशभर में आर्थिक तंगी का माहौल पसरा हुआ है। ऐसे में सरकार लगातार नौकरी और विकलांग की शुरुआत करती नजर आई है।
इसी कड़ी में संस्कार में अगरबत्ती उत्पादन में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा प्रस्तावित रोजगार सृजन कार्यक्रम को मंजूरी दी है।
आपको बता दें कि खाली अगरबत्ती आराम से इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों में बेरोजगारों और प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार को पैदा करना और घरेलू उत्पादन में तेजी लाना है आना चाहते हैं तो कम से कम नहीं है। आइए जानते हैं किस तरह आप की शुरुआत कर सकते हैं।
Loading...
आपको बता दें कि अगरबत्ती बनाने के लिए कई तरह की मशीनें काम में लाई जाती है। इनमें मिक्सर मशीन ड्रायर मशीन और मिल्क प्रोडक्शन मशीन शामिल होती है। मिक्सर मशीन कच्चे कारगर होती है। इसके अलावा मेल प्रोडक्शन मशीन देश को बांटने का काम करती है। अगरबत्ती बनाने की मशीन सेमी और पूरी ऑटोमेटिक भी होती है।
मशीन का चुनाव करने के बाद इंस्टॉलेशन के बजट के हिसाब से मशीनों के सप्लायर से दिल करें और इंस्टॉलेशन करा लें। मशीनों पर काम करने के लिए आपको ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता भी होगी। भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35,000 से लेकर 1.75 लाख रुपए तक है। कम दाम वाली मशीन में प्रोडक्शन कम होती है और आपको इससे ज्यादा मुनाफा भी नहीं होता।
ऐसे में हमारा सुझाव यही होगा कि आप अगरबत्ती बनाने के लिए ऑटोमेटिक मशीन से ही शुरुआत करें, ताकि कमाई भी अच्छी हो सके। ऑटोमेटिक मशीन की कीमत 90,000 से 1.75 लाख रुपए तक है। एक ऑटोमेटिक मशीन से 1 दिन में 100 किलोग्राम मालिका उत्पादन किया जा सकता है।
मात्र 13,000 से शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस 
आपको बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी बड़ी या बहुत ही ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं है। इस बिजनेस को आप मात्र 13 हजार रुपए की लागत से शुरू कर सकते हैं। आप घरेलू तौर पर हाथों से निर्माण कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अगरबत्ती के विशेष हो मशीन लगाकर शुरू करने का सोच रहे हैं तो आपको लगभग 5 लाख रुपए का खर्चा करना होगा। अपने प्रोडक्ट को बाजार में अच्छा भाग मिले, इसके लिए आपको प्रोडक्ट में यूनिट लाने की कोशिश करनी होगी। यदि आप इस बिज़नेस में कुछ नया करते हैं तो इसे एक ब्रांड बनने में कोई ज्यादा देर नहीं लगेगी।
पैकेजिंग और मार्केटिंग
अगर आप का प्रोडक्ट यूनिक होगा तो लोगों के ज्यादा से ज्यादा खरीदेंगे ऐसे में इसकी मार्केटिंग और पैकेजिंग भी बेहद खास भूमिका निभाती है। आपका प्रोडक्ट आकर्षक डिजाइन पर्दे पर भी दिखाओ माना जाता है। पैकिंग के लिए किसी भी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें और अपनी पैकिंग को आकर्षक बनाएं। पैकेजिंग के द्वारा लोगों के धार्मिक मनोज तिथि को छूने की कोशिश अवश्य करें। अगर पत्तियों की मार्केटिंग करने के लिए अखबारों टीवी में एडवर्टाइज भी कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.