Loading...

मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए खुशखबरी! मात्र 100 रुपए होगा बिजली बिल, इंदिरा ग्रह ज्योति योजना से मिलेगा लाभ..

0 19
जैसा कि आप सभी जानते हैं देश भर में आए विश्वव्यापी कोरोना वायरस के चलते आमतौर पर हर तरफ आर्थिक तंगी देखी जा सकती है। ऐसे में बिजली के बिल को लेकर लोगों के मन में बहुत मिस आशंकाएं हैं।
जहां लॉकडाउन के खत्म होते ही गरीबों पर 3 महीने का बिजली का बिल पहाड़ बनकर टूट चुका था। वहीं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने निवासियों को राहत देने का काम भी किया जा रहा है।
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने लोगों को बिजली बिल के लिए राहत देने हेतु इंदिरा ग्रह ज्योति योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत जहां बिजली का बिल आता है। वहीं सरकार को करने का मौका मिलेगा।
मध्यप्रदेश सरकार ने इंदिरा ग्रह ज्योति योजना में कुछ बदलाव किए हैं और भी ज्यादा बढ़ा जा सकता है। इसके अलावा इस योजना में लोगों के घरों में बिजली का बिल मात्र 100 रुपए प्रतिमाह आएगा।
मध्य प्रदेश विद्युत निगम के अनुसार इंदिरा ग्रह ज्योति योजना में 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले परिवार का बिजली बिल मात्र 100 रुपए होगा। वहीं 150 यूनिट बिजली खर्च करने वाले परिवारों का बिजली बिल 384 रुपए होगा। यदि कोई 151 यूनिट बिजली खर्च करता है तो उसे इस योजना का फायदा नहीं मिल सकेगा।
इसके अलावा आपको बता दें कि इंदिरा ग्रह ज्योति योजना से पहले मध्य प्रदेश में सॉन्ग यूनिट बिजली खपत होने वाले परिवारों को 634 रुपए का भुगतान करना पड़ता था। वहीं 150 यूनिट बिजली खर्च करने वाले परिवारों का बिजली बिल 918 रुपए होता था।
इस योजना के लागू होने पर सरकार 100 यूनिट की खपत होने पर 534 रुपए सब्सिडी देती है। इंदिरा ग्रह ज्योति योजना के अंतर्गत आने वाले सभी ग्राहकों के घर का बिल आमतौर पर आने वाले बिजली बिल से बेहद खास होता है।
इतना ही नहीं, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मजदूरों को प्रतिमाह 200 रुपए के हिसाब से बिजली देने वाली सरल संबल योजना लागू की थी। इस योजना को खत्म करके सरकार ने अब इसे इंदिरा ग्रह ज्योति योजना में परिवर्तित कर दिया है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.