Loading...

अगर आप भी हैं PM Awas Yojna बनने के पात्र और नहीं मिली है सब्सिडी तो इस तरह कर सकते हैं शिकायत दर्ज, जानें तरीका..

0 11
जैसा कि आप सभी जानते हैं देश भर में चल रहे आर्थिक संकट को देखते हुए सरकार द्वारा कई ऐसी कि मैं सलाई रही है, जिनके द्वारा किसान और मजदूर तबके के आदमियों को सहायता प्रदान की जा सके प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार होम लोन पर क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मुहैया कराती है। होम लोन पर सरकार द्वारा 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी का फायदा दिया जाता है।
इस योजना के अंतर्गत करोड़ों लोगों ने अब तक फायदा प्राप्त किया है। योजना से जोड़ने के लिए कुछ नियम व शर्तें में बनाई गई है, जिन को पूरा करना अनिवार्य है। यदि आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है और सारी शर्तों को पूरा भी किया है।
इसके बावजूद आप को सबसे कि नहीं प्राप्त हुई है तो इसके लिए आप अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। जी हां! इसके लिए भी सरकार द्वारा सावधान बनाया गया है।
कई बार आपने देखा होगा कि वे लोग जो सब्सिडी पाने के लिए पात्र होते हैं और उन्हें इसका फायदा नहीं मिल पाता तो वे दफ्तरों के चक्कर लगा-लगा कर थक जाते हैं। दफ्तरों और बैंकों के चक्कर काटने के बाद वह परेशान होकर हार मान लेते हैं।
यदि आप को भी इस तरह की कोई समस्या हो रही है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं होगी। अब आप मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक अपनी शिकायत को पहुंचा सकते हैं।
मुख्यमंत्री तक इस तरह पहुंचाएं शिकायत 
आपको बता दें कि यदि आप पहले मुख्यमंत्री तक अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप जिस भी राज्य में रहते हैं। वहां के मुख्यमंत्री के पास अपनी शिकायत को बड़े ही आसानी से पहुंचा सकते हैं। हर राज्य में मुख्यमंत्री तक शिकायत पहुंचाने के लिए ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण पोर्टल बना दिया गया है। इसके माध्यम से आप घर बैठे ही अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। अपनी बात को बड़ी आसानी से आप मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप उत्तर प्रदेश शिकायत पंजीकरण पोर्टल https://www.jansunwai.up.nic.in/ पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री तक इस तरह पहुंचाएं शिकायत
यदि आप अपनी शिकायत प्रधानमंत्री तक पहुंचाना चाहते हैं तो यह भी बड़ा आसान तरीका है। इस योजना का लाभ आपको मिलना चाहिए मगर फिर भी अगर आपको नहीं मिला है तो आप अपनी इस शिकायत को पीएमओ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmindia.gov.in/en/interact-with-honable-pm/ पर जाकर दर्ज करा सकते हैं। यहां आपको राइट टू द प्राइम मिनिस्टर विकल्प दिखाई देगा, जिसमें जाकर अपनी शिकायत आपको दर्ज करने के लिए फॉर्म भरना होगा। आपको अपना नाम, पते के अलावा अपना मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस, कंप्लेंट डिग्री दर्ज करके शिकायत करनी होगी।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.