Loading...

यदि आपके भी इन दो जरूरी दस्तावेजों में है गड़बड़ी तो घर बैठे ही इस तरह कर सकते हैं Correction, जानें यह आसान तरीका..

0 4
भारत सरकार द्वारा आधार को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बना दिया गया है। वहीं वोटर आईडी भी नागरिकों के लिए काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है, लेकिन कई बार देखा जाता है कि आपके आधार और वोटर आईडी जैसी जरूरी दस्तावेजों में कुछ गलतियां होती हैं।

यह गलतियां आपके एड्रेस नाम या फोटो को लेकर हो सकती हैं, जिन्हें आप ठीक करना चाहते हैं। लेकिन कर नहीं पाते क्योंकि इसके लिए तहसील जाकर कई चक्कर लगाने होंगे। ऐसे में करो ना रास्ते चलते लोग घर पर ही बैठे यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। आज हम आपको ऑनलाइन ऐसा तरीका बताएंगे। जिससे आप घर बैठे ही आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड से जुड़ी हुई गलतियों को ठीक कर पाएंगे। आइए जानते हैं आपको क्या करना होगा-

वोटर आईडी कार्ड 
Loading...
ऐसे में सबसे पहले बात करेंगे वोटर आईडी कार्ड की वोटर आईडी कार्ड यानी कि आप के मत देने की पहचान पत्र मतदाता के पास उसका पहचान पत्र होना अति आवश्यक होता है। यदि उसमें किसी तरह की गड़बड़ी होती है तो उसे ऑनलाइन ठीक किया जा सकता है।
यदि आप भी अपने वोटर आईडी कार्ड से जुड़ी खामियों को ठीक करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। अपनी जरूरत के हिसाब से अपने सेक्शन पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको अपने नाम या एड्रेस में सुधार करना है तो ऑनलाइन फॉर्म 8 भरना होगा फॉर्म 8 में आपको वोटर आईडी कार्ड का नंबर भरना है। यहां अपना सही नाम और सही पता भरना है नाम और पते के बदलाव के लिए सही दस्तावेज भी अपलोड करना है, जिसमें आपका सही वाला नाम व पता हो।
वैध दस्तावेज में आधार कार्ड, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, या पासवर्ड अपलोड कर सकते हैं। इस फॉर्म को जमा करने के बाद रेफरेंस नंबर दिया जाएगा। जिसके जरिए आप एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपके ऑनलाइन आवेदन में किस प्रकार के बदलाव आए हैं या नहीं।
यदि आप अपने वोटर आईडी कार्ड की फोटो में बदलाव करना चाहते हैं तो वोटर आईडी कार्ड का फोटो बदलवाने के लिए आपको उसी पोर्टल पर जाना होगा। यहां पर्सनल डिटेल्स के सेक्शन में क्लिक करना होगा। फोटो में सुधार के लिए विकल्प दिखाई देगा। आप अपना एक नया पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड कर सकते हैं। इसके करीब 1 महीने में आपका फोटो वोटर आईडी कार्ड में अपडेट कर दिया जाएगा।
आधार कार्ड
यदि आप अपने आधार कार्ड की त्रुटियों को ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्राप्त है। इसमें आप पता मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट करने के लिए एक ऑनलाइन सेवा का सहारा ले सकते हैं।
जैसा कि आप सभी जानते हैं लोकर डाउन के कारण देशभर के सभी आधार केंद्र फिलहाल बंद चल रहे हैं। जिनके कारण आप आधार केंद्र पर जाकर अपने आधार की जरूरी तो ठीक नहीं करा सकते। लेकिन आप आधार हेल्पलाइन नंबर 147 भी सिर्फ मोड पर काम करने वाली है।
ऐसे में आपको के सुविधा को उठाने के लिए m-aadhaar का प्रयोग कर सकते हैं। m-aadhaar के माध्यम से आप अपनी मोबाइल नंबर नाम पता आदि का करेक्शन कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.