Loading...

नीम के पेड़ के ये लाभ बेहद कम लोग जानते हैं, जानिए इसके बेहतरीन फायदें

0 18

मानव का प्रकृति, वृक्ष और पौधों के साथ सदियों से अटूट रिश्ता रहा है। पेड़-पौधों से ना केवल घर की सजावट होती हैं। बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को भी ठीक करते है। वैसे तो हर पेड़ का अपना महत्व है। लेकिन नीम के पेड़ का औषधियों के साथ-साथ धार्मिक महत्व भी है। लाल किताब में नीम के पेड़ के कई सारे फायदे बताए गए हैं तो चलिए आपको बताते हैं नीम के पेड़ की कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में।

ज्योतिषशास्त्र में नीम का संबंध शनि और केतु से होता है। इसलिए दोनों ग्रहों की शांति के लिए अपने घर में नीम का पेड़ जरूर लगाना चाहिए। नीम की लकड़ी से हवन करने से शांति मिलती है और इसके पत्तों को जल में डालकर स्नान करने से पेट से संबंधित समस्याएं खत्म होती है।

हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए नीम के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। अगर आप अपने घर या कार्यस्थल पर नीम का पेड़ लगाते हैं तो सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है वह नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है।

भारत में कई जगहों पर नीम के पेड़ को मां दुर्गा का स्वरूप कहा जाता है। इन्हें निमारी देवी भी कहते हैं। इनकी पूजा करने से भूत आत्माओं से रक्षा मिलती है।

Loading...

वास्तु के मुताबिक जो व्यक्ति व्यक्ति घर के दक्षिण भाग में नीम का पेड़ लगाता है और हर रोज की पूजा करता है और उसको जल देता है उसे पित्र दोष का प्रभाव कम होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.