Loading...

18 साल का होने पर इस तरह करें बच्चे का PAN Card अपडेट, जानें यह आसान तरीका..

0 6
जैसा कि आप सभी जानते हैं भारत में आधार और पैन कार्ड दो बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बना दिए गए हैं। ऐसे में आधार कार्ड और पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी भी एक आम इंसान को होना बेहद जरूरी है। बहुत ही कम लोग जानते हैं कि पूरे जीवन में पैन कार्ड एक बार ही अलोट होता है।
यदि आपने किसी बच्चे का पैन कार्ड बनवा रखा है तो हमारी यह खबर आपके लिए बेहद लाभदायक होने वाली है। यदि आपका बच्चा 18 साल के कम उम्र का है यानी कि नाबालिक है तो आप अपनी तरफ से ही आसानी से बचे के पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आपको बता दें कि पैन कार्ड केवल 18 साल की उम्र के बाद ही अप्लाई किया जा सकता है, लेकिन माता-पिता यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं है। आयकर विभाग की ओर से जारी किए गए परमानेंट अकाउंट नंबर को प्रत्येक व्यक्ति के लिए काफी महत्वपूर्ण माना गया है।
पैन कार्ड का इस्तेमाल हमारी जिंदगी में काफी महत्व रखता है। 18 साल से कम के लिए जारी किया जाने वाला पैन कार्ड में माइनर की फोटो या हस्ताक्षर नहीं होते हैं। इसके लिए इसे एक वैलेड आईडेंटिफाई के रूप में संभाल नहीं किया जा सकता है। इस वर्ष के माध्यम से हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि 18 साल का होने के बाद आप अपने बच्चे का पैन कार्ड किस तरह देख कर सकते हैं।
ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको पैन कार्ड या नए कार्ड के लिए फॉर्म भरना होगा। एप्लीकेशन में मौजूद पैन नंबर को मेंशन करें और फोटो मिसमैच और सिगनेचर मिसमैच चेक करें और ऑनलाइन ही अपना फॉर्म जमा कर दें। फार्म को एप्लीकेंट के साइन कराना आवश्यक है। उसका प्रिंट आउट जरूर निकाल ले।
एप्लीकेशन लेटर के साथ पहचान और पते के रूप जैसे आधार कार्ड पासपोर्ट वोटर आईडी बैंक अकाउंट डिटेल भरनी होगी। इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से प्रेरित डेबिट कार्ड के माध्यम से आप 107 रुपए का पेमेंट करके आगे का पूरा कर सकते हैं। एप्लीकेशन ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के बाद एक नॉलेज मेंट नंबर प्राप्त होगा।
एप्लीकेशन को अंतिम रूप देने के बाद एनएसईएल यूटीआई केंद्र पर अपने को भेजना होगा।
Acknowledgment Number के माध्यम से एप्लीकेशन स्टेटस का पता आप आराम से घर बैठे लगा सकते हैं। यदि जरूरी हो तो संबंधित जानकारी में बदलाव भी किया जा सकता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.