Loading...

LIC की यह पॉलिसी है बेहद शानदार, सिर्फ एक बार निवेश से मिलेगी हर महीने 50,000 की पेंशन..

0 4
अगर पेंशन प्लान की आपको तलाश है तो एलआईसी की जीवन शांति पॉलिसी पॉलिस को आज ही ले लें। LIC एक ऐसा नाम जो कि एक लंबे समय से भारत के लोगों का विश्वास पात्र बना हुआ है। एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर ऐसी योजनाएं लेकर आता है, जिसे उनका ग्राहक आज ही नहीं अपने कल को काफी सुरक्षित होना पड़ता है।
एलआईसी में आपको अपनी सहूलियत के हिसाब से कई पॉलिसियों मिल जाएंगी इरडा द्वारा एलआईसी में कई ऐसे बीमा योजना का निर्माण किया गया है जो कि हर उम्र वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाए जाते हैं।अभी अगर आप इस एलआईसी की जीवन शांति पॉलिसी में निवेश करने पर आपको हर महीने 8 हजार रुपये की गारंटीड पेंशन मिलेगी।
कैसे ले सकते हैं पेंशन
इन्वेस्टमेंट एडवाइजर स्वीटी मनोज जैन के अनुसार एलआईसी के इस प्लान में पेंशन को किसी भी मोड में लिया जा सकता है। इसमें पेंशन को वार्षिक, अर्ध वार्षिक, तिमाही या मासिक आधार पर लिया जा सकता है। यह आपकी सुविधा है कि आप कैसे इस लेना चाहते हैं।
किस उम्र के लोग ले सकते हैं प्लान –
एलआईसी की जीवन शांति पेंशन योजना 30 साल से 85 वर्ष के बीच की उम्र के लोग ले सकते हैं। लेकिन 80 साल से अधिक उम्र तक पेंशन को स्थगित नहीं कर सकते। -इस पॉलिसी को बिना मेडिकल के लिया जा सकता है। किसी भी उम्र में मेडिकल की जरूरत नहीं है। -आपकी पेंशन कम से कम 1000 रुपये प्रति माह या 12,000 रुपये प्रति साल होनी चाहिए। इस राशि को पाने के लिए आपको शुरुआत में कम से कम 1.5 लाख रुपये या अधिकतम की कोई सीमा नहीं का निवेश करना होगा।
जीवन शांति में पेंशन के 2 विकल्प –
तुरंत के विकल्प में जैसे ही आप इस योजना के लिए प्रीमियम भरते हैं, अगले महीने से भुगतान शुरू हो जाएगा। -स्थगित या डिफर्ड विकल्प में आप जितना पेंशन डिफर्ड करेंगे, उतने समय के बाद -आपको पेंशन शुरू हो जाएगी। यह पेंशन कम से कम 1 साल बाद और अधिकतम 20 साल के अंदर शुरू करी जा सकती है।
क्या हैं मृत्यु लाभ
यदि पालिसीधारक की मृत्यु होती है, तो तुरंत पेंशन विकल्प के एफ और जे में मूल बीमा क्रय मूल्य नॉमिनी को दिया जायेगा। अन्य विकल्पों मैं नॉमिनी को कुछ नहीं मिलेगा।

जैसे यदि पालिसीधारक ने 10 लाख का निवेश किया और डिफर्ड टाइम 20 साल चुना है तो उसकी पेंशन करीब 2 लाख वार्षिक निर्धारित होगी। यदि पालिसीधारक की मृत्यु 10 साल बाद हो जाती है, तो नोमिनी को 30 लाख (10 लाख +20 लाख (2×10 वर्ष )) मिलेंगे।
यदि पालिसी धारक की मौत 25 साल बाद हो जाती है, तो नोमिनी को 40 लाख (10+40 (2×20 वर्ष) – (5×2) जो पेंशन ली जा चुकी है) मिलेंगे। ये राशि किसी भी समय 11 लाख से कम नहीं हो सकती।
लोन की सुविधा : पालिसी में 1 वर्ष तक बने रहने के बाद लोन की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.