Loading...

15 अगस्त को भारत में लॉन्च होगी Covid-19 की वैक्सीन, जानें पूरी डिटेल्स..

0 87
मार्च के महीने से ही देशभर में विश्वव्यापी कोरोना वायरस का कहर टूटता नजर आ रहा है। महामारी कोरोना वायरस और महीनों की ही मेहमान बची है। खुशखबरी यह है कि कोरोनावायरस की व्यक्ति जल्दी आपके लिए बाजार में मौजूद होगी। इस बात की आशंका जताई जा रही है कि 15 अगस्त को कोरोना वायरस व्यक्ति को व्यक्ति को भारत में लांच कर दिया जाएगा।
इस व्यक्ति को फार्मास्युटिकल्स कंपनी भारत बायोटेक द्वारा तैयार किया गया है। भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च द्वारा लांच किया जा रहा है।
वैसे तो भारत बायोटेक को कोवैक्सीन (Covaxin) के ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिल चुकी है। आईसीएमआर ने इसे लेकर एक लेटर भी जारी कर दिया है। इस पत्र के मुताबिक 7 जुलाई से ही मन ट्रायल के लिए एनरोलमेंट शुरू कर दिया जाएगा। अलग-अलग फेस में इसका ट्रायल किया जाएगा। यदि सभी ट्रायल सफल रहते हैं तो 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लांच कर दिया जाएगा।
Loading...
इसकी खास बात यह है कि सबसे पहले भारत बाजार बायोटेक की व्यक्ति बाजार में आ सकती है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च और भारत बायोटेक मिलकर कोरोना वायरस की व्यक्ति पर काम कर रहे हैं। आईसीएमआर ने सभी एजेंसियों और अस्पताल को लेटर जारी किया है। यह वही अस्पताल और एजेंसियां हैं जो इस व्यक्ति के ह्यूमन ट्रायल पर काम करेंगे।
वैसे तो आम रूप से ट्रायल पूरा होने में 6 महीने लगते हैं, लेकिन इसके हिम्मत ट्रायल में 1 सप्ताह लगेगा। विशेषज्ञों की मानें तो सैद्धांतिक तौर पर वैक्सीन का ऐलान हो जाए लेकिन वैक्सीन को बाजार में आनेे में थोड़ा समय और लग सकता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.