Loading...

किसान सम्मान निधि योजना से एक नहीं, मिलेंगे कई फायदे! जानें पूरी खबर..

0 12
जैसा कि आप सभी जानते हैं देश भर में कोरोना वायरस के चलते आर्थिक तंगी का माहौल बना हुआ है। ऐसे में सरकार द्वारा कई ऐसे प्रयास किए गए हैं। जिनके माध्यम से किसान और मजदूर तबके के लोगों को राहत दी जा सके।
ऐसे में सरकार द्वारा चलाई गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को यह रकम साल भर में 3 किस्तों में दी जाती है जो कि दो दो हजार करके दी जाती है।
लाॅक डाउन के दौरान 24 मार्च के बाद से अब तक इस योजना के तहत किसानों को 19350.84 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है। इस योजना से जुड़ने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है जिसके लिए उस नियम व शर्तें लागू की गई हैं। यह रकम लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।
Loading...
लेकिन अब तक ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भी खाते में किसान के दो हजार रुपए की किस्त नहीं आई है।
ऐसे में किसानों को इस बात को समझना बड़ा मुश्किल हो रहा है कि वे क्या करें और क्या नहीं ऐसे में रजिस्ट्रेशन करते हैं। वक्त आवेदक की ओर से कुछ गलतियों के चलते किस्त रोक दी जाती है। इन गलतियों को सुधार कर आवेदक सही तरह से रजिस्ट्रेशन करवा कर अपनी स्थिति को प्राप्त कर सकता है।
केंद्र शासित प्रदेश की सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आप अपनी किस्त से जुड़े हुए जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आप अपनी जानकारियों को अपलोड भी कर सकते हैं और किसी वजह से किस्त ट्रांसफर नहीं हुई है तो अगली किस्त में पिछली कष्ट का पैसा आएगा या नहीं। यह भी जान सकते हैं।
वहीं, अगर सरकार द्वारा नाम खारिज किया जा चुका है तो आवेदन करने वाले व्यक्ति को इसका लाभ नहीं मिलेगा। प्रधानमंत्री किसान की आधिकारिक साइट https://pmkisan.gov.in/Documents/RevisedFAQ.pdf पर जाकर आप इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यदि आप घर बैठे अपने दस्तावेज अपलोड करना चाहते हैं तो किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारी वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर अपने डाक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.