Loading...

यदि कर रहे हैं Passport बनवाने का विचार? घर बैठे चुटकियों में मोबाइल पर होगा यह काम..

0 6
पासपोर्ट की जरूरत का तो आपको पता ही होगा। किसी दूसरे देश में जाने के लिए हवाई सफर के दौरान हमें पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। पासपोर्ट हमारी पहचान को बताने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिससे दूसरे देश में जाकर हमारी पहचान बताने में मदद करता है।
पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया अन्य दस्तावेजों की तुलना में काफी सख्ती से की जाती है। इसे बहुत ही अत्यधिक वेरिफिकेशन के बाद ही जारी किया जाता है, लेकिन हम में से कई लोग ऐसे हैं, जिनके मन में यह सवाल आता होगा कि इसको बनवाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होती है। किन दस्तावेजों से हम पासपोर्ट के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।
यदि आप ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपको आधार वोटर आईडी पैन कार्ड और जन्म प्रमाणपत्र की जरूरत होती है। इतना ही नहीं, इसके साथ-साथ आपको दसवीं का सर्टिफिकेट भी आवश्यक होता है। यदि आप 10 साल की वैलिडिटी वाला पासपोर्ट अपने लिए जारी करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 1500 से 2000 रुपए का खर्चा करना होता है। वहीं यदि किसी नाबालिग के लिए पासपोर्ट बनवाना है तो इसके लिए हजार रुपए की धनराशि से ही काम हो जाता है।
Loading...
यदि आप घर बैठे ही ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप घर बैठे इंटरनेट और सरकारी ऐप एमपासपोर्ट के द्वारा ऐसा भी कर पाएंगे। इसके लिए आपको एंड्रॉयड आईओएस या फिर विंडोज फोन पर इस ऐप को इंस्टॉल करना होगा। इसके अंतर्गत कोई व्यक्ति चाहे कहीं भी रहता हो देश में कहीं से भी पासपोर्ट के लिए आवेदन फिर सकता है।
इतना ही नहीं, इसके द्वारा पासपोर्ट के लिए आवेदन भुगतान और समय भी लिया जा सकता है। इसे डाउनलोड करने के बाद आप पहले देशों को पूरी सही तरह से फॉलो करने के बाद बड़ी आसानी से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। पासपोर्ट आवेदकों को उनकी सहूलियत के हिसाब से अपॉइंटमेंट लेने की छूट भी इस ऐप द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। वहीं यदि आप पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.