Loading...

एक बार निवेश कर करें इस चीज की खेती 40 साल तक होगी आपकी कमाई, जानें तरीका..

0 14
जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरोना संकट के चलते हजारों नहीं लाखों लोगों की नौकरी पर बनाई है। ऐसे में हर कोई अपने खुद के कारोबार के बारे में सोच रहा है। जहां एक तरफ प्रवासी मजदूर अपनी आर्थिक संकट के चलते अपने गांव को लौट चुके हैं। वहां दूसरी और शहरी लोग भी अपने वेतन के काटे जाने के चलते काफी परेशान हैं।
Beautiful green bamboo stems on blurred background
ऐसे में यदि आपके पास अपनी खुद की जमीन है तो आप सरकार के साथ जुड़कर अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं। ऐसे में आप आप भी कहती से अच्छी कमाई कर सकते हैं। देश के किसान किसानों के विकास हेतु मोदी सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई गई हैं, जिनमें से एक नेशनल बंबू मिशन भी है।
नेशनल बंबू मिशन के अंतर्गत आवास की खेती करके लाखों की कमाई कर सकते हैं। नेशनल बंबू मिशन के अंतर्गत यदि आप बांस की खेती करते हैं तो आपको प्रति एक पौधे के लिए 120 रुपए सरकार द्वारा दिए जाएंगे।
Loading...
आपको बता दें कि मुझे सरकार ने बात को फिर से चैटिंग हुई थी साल 2018 में ही हटा दिया था। अब आपकी बिना किसी रूकावट के आसानी से बांस की खेती कर सकते हैं। वैसे तो ऐसा सिर्फ मिली जमीन पर किया जा सकता है जो फॉरेस्ट जमीन पर बांस हैं। उन पर यह छूट नहीं ली गई है, वहां पर वन कानून लागू होता है।
बहुत से लोग नहीं जानते लेकिन बता दें कि सरकारी नर्सरी से पौधे मुफ्त में दिए जाएंगे। इसकी 136 तरह की प्रजातियां पाई जाती है। अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग बांस को प्रयोग में लाया जाता है लेकिन मात्र 10 का ही इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है, जिनमें से फर्नीचर के लिए लगाया जाने वाला बांस महत्वपूर्ण है।
यदि इस व्यवसाय खेती से कमाई की बात की जाए तो जरूरत और प्रजाति के हिसाब से एक हेक्टेयर में 1500 से 2000 पौधे लगाए जा सकते हैं। यदि आप 3 गुना 25 मीटर पर पौधे लगाते हैं तो 1 हेक्टेयर में 1500 प्लांट लग सकते हैं साथ में आप दो पौधों के बीच एक बची जगह पर दूसरी फसल की उगाई भी कर सकते हैं 4 साल बाद 3 से 35 लाख रुपए की कमाई आपकी आसानी से हो जाएगी हर साल रिप्लांटेशन करने की जरूरत भी इस पौधे में नहीं होती है, क्योंकि बाहर कि पौधे लगभग 40 साल तक चलता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.