Loading...

अगर आप भी कमाना चाहते हैं FD से ज्यादा मुनाफा तो इस सरकारी स्कीम में करें निवेश, छमाही रूप से मिलेगा ब्याज..

0 23
कोरोना वायरस की कहर और बदलती लाइफस्टाइल के चलते आज पैसे की जरूरत पहले के मुकाबले दुगनी हो चुकी है। ऐसे में हर व्यक्ति एक ऐसी जगह निवेश करना पसंद करता है। जहां वह आसानी से ज्यादा कमाई कर सके यदि आप भी ऐसा ही चाहते हैं तो केंद्र सरकार निवेश पर ज्यादा जोखिम नहीं उठाने वाले निवेशक ओं के लिए एक बेहतरीन स्कीम पेश करने वाली है।
सरकार एक जुलाई से टैक्सेबल फ्लोटिंग रेट सेविंग बांड जारी करने जा रही है। यह नई स्कीम टैक्सेबल सेविंग बॉन्ड्स 2018 की जगह लाई जाएगी, जिस पर 7.75% ब्याज दिया जाएगा। इस स्कीम को 8 मई 2020 के बाद बंद कर दिया गया था लेकिन अब इसे नए रूप में फिर से जारी किया जाने वाला है।
आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय के मुताबिक बताया गया कि इससे उनका मैच्योरिटी पीरियड 7 साल का होगा। इस पर साल में एक दो बार 1 जनवरी और 1 जुलाई को ब्याज दिया जाएगा। वैसे तो आमतौर पर हर ऐसी योजना पर साल में एक बार ब्याज की सुविधा होती है लेकिन इसकी खास बात यही है कि इस पर साल में दो बार कहने की छमाही रूप से ब्याज दिया जाएगा।
Loading...
1 जनवरी 2021 को दिया जाने वाला ब्याज 7.15% की दर से दिया जाएगा हर अगली माई के लिए ब्याज दर नए रुप से होंगे इस बांड में न्यूनतम 1,000 रुपए से निवेश किया जा सकता है। निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है नगद से अधिकतम 20,000 रुपए में इस बोर्ड को खरीद सकते हैं।
इतना ही नहीं, इस बांड को खरीदने के लिए आप वांट ड्राफ्ट चेक और इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के माध्यम से भी खरीद सकते हैं। बांड को किसी भी सरकारी बैंक आईडीबीआई एक्सिस बैंक एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक द्वारा खरीदा जा सकता है। बंद को मात्र इलेक्ट्रॉनिक रूप से ही खरीदा जा सकेगा। वित्त मंत्रालय के अनुसार बंपर कम्युलेटिव बेटे पर ब्याज नहीं चुकाया जाएगा। साथ ही मैच्योरिटी से पहले ही बाॅन्ड टोडने का विकल्प केवल सीनियर सिटिजन के लिए होगा। प्रत्येक बैंक के हिसाब से इस पर मिलने वाली ब्याज अलग-अलग है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.