Loading...

विटामिन E के कैप्सूल का सेवन शरीर को पहुंचाता है ढेरों फायदें, जानकार दंग रह जाएंगे आप

0 25

वैसे तो सभी विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। और सभी विटामिन हमारे शरीर में अलग-अलग महत्व रखते हैं। लेकिन इनमें से कुछ विटामिन ऐसे होते हैं जो आपके शरीर को भी याद लाभ पहुंचाते हैं। जी आपको दें इनमे से एक हैं विटामिन ई। यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए रखता हैं। शरीर को एलर्जी से बचाए रखने की बात हो विटामिन ई का सेवन बेहद जरूरी होता हैं।

विटामिन ई हमारे पूरे शरीर के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। विटामिन ई वसा में घुलनशील विटामिन है. इसी के साथ ये एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. अंडे, सूखे मेवे,बादाम और अखरोट, सूरजमुखी के बीच, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, सरकों, शलजम, एवोकेडो,ब्रोकली,कड लीवर ऑयल, आदि चीज़ों में पाया जाता हैं। यह सभी चीजें हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है लेकिन आपको बता दें कि हर रोज कितने विटामिन की जरूरत होती है यह आपकी उम्र और लिंक पर निर्भर करता है।

विटामिन ई की कमी से शरीर के अंगो का सुचारू रूप से कार्य करना बंद हो जाता है। शरीर में अचानक से कमजोरी आ जाती है वह आंखों की मूवमेंट में असामान्य स्थिति पैदा हो जाती है। इसकी कमी से नजरें भी कमजोर होने लगती है

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.