Loading...

आदमियों के लिए वरदान से कम नहीं है प्याज का सेवन, इन बीमारियों से दिलाती हैं निजात

0 31

प्याज का इस्तेमाल हम सभी लोग सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। कई सारे लोग उसका सलाद के तौर पर भी सेवन करते हैं प्यास का इस्तेमाल सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन जब इस बात को जानते हैं कि प्यास के अंदर औषधि गुण पाए जाते हैं आज हम आपको प्याज के औषधीय गुणों के बारे में बताते हैं। जिन्हें जानकर आप भी प्याज का इस्तेमाल आज से ही करना शुरू कर देंगे।

प्याज के अंदर कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। जो मानव शरीर में मौजूद मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में बेहद प्रभावी होते हैं । प्याज का प्रयोग औषधि के रूप में सदियों से होता आ रहा है कि प्याज की खेती भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के हर देश में की जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पुष्टि की है कि प्यास कम भूख लगने वाले लोगों से पीड़ित लोगों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं।

प्याज को कच्चा खाना सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि पकाने के बाद इनमे मौजूद कुछ फायदेमंद यौगिक नष्ट हो जाते हैं। क्योंकि इसके पकने के बाद इसमें मौजूद फायदेमंद योगिक नष्ट हो जाते हैं। प्याज में विटामिन सी होता है जो दांतों को स्वस्थ रखता है ऐसा भी माना जाता है कि प्यास दांत के दर्द से छुटकारा दिलाती है। प्याज का उपयोग अक्सर दांत में छह मुंह के संक्रमण को रोकने का काम करता है।

इतना ही नहीं इसके अलावा प्याज एक स्वस्थ सेक्स जीवन की की इच्छा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। एक चम्मच अदरक के रस के साथ एक बड़ा चम्मच प्याज का रस दिन में तीन बार लेने से कामेच्छा और सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकता हैं। प्याज पश्चिमी युगांडा में नपुंसकता के लिए इस्तेमाल की जाने वाली औषधि में से एक है। इसलिए प्याज का सेवन आदमियों के लिए बेहद फायदेमन्द माना जाता हैं।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.