Loading...

किचन में मौजूद कलौंजी के फायदें जान हैरान रह जाएंगे आप, एक नहीं कई बीमारियों का है काल

0 317

ज्यादातर भारतीय घरों में कलौंजी का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि कलौंजी के अंदर कई सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो आपको एक नहीं बल्कि कई सारी बीमारियों से निजात दिलाने में भी मदद करते हैं। आपको बता दें कि कलौंजी का पौधा 20 से 3 सेंटीमीटर लंबा होता है और यह ज्यादातर दक्षिण एशियाई पूर्वी तटीय क्षेत्रों और उत्तरी अफ्रीकी देशों के अंदर पाया जाता है।

वैसे तो ज्यादातर कलौंजी का इस्तेमाल जुकाम सिर दर्द दांत के दर्द संक्रमण एलर्जी आदि रोगों में किया जाता है। कई सारी दवाइयों को बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कलौंजी के बेहतरीन फायदों के बारे में।

शरीर में कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए कलौंजी एक बेहद मददगार और घरेलू नुस्खा है आपको बता दें कि कलौंजी के अंदर एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

अगर आप अस्थमा की बीमारी से ग्रसित है तो आप कलौंजी के तेल और शहद को गुनगुने पानी में मिक्स कर लें। इसके बाद आप इस मिस्चर का रोजाना नियमित रूप से खाली पेट सेवन करें। ऐसा करने सेआपको जल्दी ही अस्थमा की बीमारी से निजात मिलेगी।

Loading...

यदि आप अपने वजन को तेजी के साथ कम करना चाहते हैं तो आप एक चम्मच कलौंजी के तेल को रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ में ऐसा करें कि आपका मोटापा बहुत जल्द ही कम हो जाएगा।

यदि आप घटिया रोग से ग्रसित हैं तो लहसुन को कलौंजी के तेल में पकाकर उसे दर्द वाले हिस्से में लगाकर अच्छे से मालिश करें और उसके बाद उसके ऊपर एक पट्टी बांधे ऐसा करने से आपको जल्दी ही इस रोग से निजात मिलेगी।

यदि आपके पेट में कीड़े पड़ गए हैं तो आप दूध के साथ कलोंजी को पीसकर खाएं ऐसा करने से पेट के कीड़े अंदर ही खत्म हो जाएंगे।

यदि आप पाइल्स की समस्या से परेशान है तो 15 से 20 दिनों तक कलौंजी के तेल को नारियल पानी में मिक्स करके किया ऐसा करने से पाइल्स की परेशानी से आपको निजात मिलेगा।

यदि आपको ब्रेन ट्यूमर की शिकायत है तो आप रोज कलौंजी के बीज को तेल मिक्स करके उसका सेवन करें ऐसा करने से ब्रेन ट्यूमर जल्दी खत्म हो जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.