Loading...

भारतीय बाजार में मौजूद हैं 3 लाख से भी कम कीमत वाली शानदार कारें, जानें इनके खूबसूरत फीचर्स और डिटेल..

0 79
जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन की स्थिति 2 महीने से भी ज्यादा तक चली है। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण काम ऐसे थे जो रोक दिए गए थे। जिनमें से कुछ कार और बाइक की लॉन्चिंग का भी था। यदि आप भी अपनी एक नई कार खरीदने का सोच रहे हैं तो आज हम को कुछ ऐसी कार के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनकी कीमत 3 लाख रुपए के भीतर ही आती है और वह आपके बजट के लिए भी काफी फायदेमंद होंगी।
Renult kwid
ऐसे में हम सबसे पहले बात करने जा रहे हैं भारतीय बाजार में फेमस कार रेनॉल्ट क्विड की। रेनॉल्ट क्विड एक्स शोरूम दिल्ली कीमत 2,92,290 रुपए से शुरू होती है। 3 लाख रुपए के अंदर आने वाले क्विड मॉडल में 799 सीसी के तीन सिलेंडर के साथ bs6 इंजन भी मौजूद है जो 54 पीएस पावर और 72mm क टक जनरेट करता है। साथ ही इसकी स्पीड पांच मैनुअल ट्रांसमिशन की है। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर, इंजन इमोबिलाइजर, ड्राइवर एयरबैग, ए प्लस बी डी ड्राइवर और पैसेंजर सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर इंमरजेंसी लॉकिंग, रिट्रेक्टर सीट बेल्ट, ओवरस्पीड अलर्ट के साथ-साथ रियट डोर चाइल्ड लॉक भी शामिल है।
Loading...
Maruti Suzuki Alto
अब बात करते हैं भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अल्टो के बारे में अल्टो की एक्स शोरूम दिल्ली की कीमतों के हिसाब से इस कार की कीमत 2,94,800 रुपए से शुरुआती कीमत है। 3 लाख रुपए के भीतर इसका पेट्रोल वेरिएंट भी आपको मिल जाएगा। ऑल्टो का 796cc 12 वाॅल्व 3 सिलेंडर bs6 पैट्रोल इंजन, 35.3 केडब्ल्यू पावर और 69 NM का तारक जनरेट करता है।
इंजन के साथ 5 विभिन्न स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन भी दिए गए हैं। अल्टो के पैट्रोल वर्जन का माइलेज 2205 किलोमीटर प्रति लीटर है। इतना ही नहीं, इस कार में रीयर डोर चाइल्ड लॉक, इमोबिलाइजर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, एयर बैग, ड्राइवर व कोड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर भी मौजूद है।
Datsun Redi-go
भारत में कम बजट वाली कारों को ध्यान में रखा जाए तो डैटसन इंडिया ने अपने कम बजट वाले ग्राहकों के लिए एक नई चार वेरिएंट वाली रेडिको का नया मॉडल लॉन्च किया है। दिल्ली में इस कार की शुरुआती कीमत 2.83 लाख रुपए रखी गई है। इतना ही नहीं, ऑटो मार्केट में यह कार मारुति सुजुकी अल्टो और रेनॉल्ट की क्विड को भी बराबरी देती नजर आ रही है। डैटसन में जो चार वेरिएंट लेवल कार लांच की है। वह D, A, T, T(O) है।
इन मॉडल मैं चारों में ही पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है, लेकिन इसकी लुक पर काफी ध्यान दिया गया है जो कि पुराने मॉडल से बेहद अलग है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि रेडी गो का अपडेटेड वर्जन देखने में काफी आकर्षक और शानदार है। नए मॉडल में कई नए फीचर भी ऐड किए गए हैं। इंजीनियरिंग में काफी बदलाव भी आए हैं। क्विड की तरह इसमें भी कई आधुनिक तकनीकी का प्रयोग किया गया है।
वहीं यदि कंपनी की सस्ती और सेफ्टी फीचर की बात की जाए तोड़ने redi-go में एबीएस डीवीडी, ड्राइवर साइड एयर बैग, रियल डोर, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, ड्राइवर पैसेंजर सीट बेल्ट रिमाइंडर, ओवरस्पीड वार्निंग, हाई माउंटेन टॉप और कैरियर पार्किंग सेंसर्स जैसे खास फीचर दिए गए हैं। इन फीचर्स की खास बात यह है कि सभी फीचर वेरिएंट सेबी मिलेंगे। टॉप वैरियंट में रिवर्स पार्किंग कैमरा का फीचर भी उपलब्ध है।
इसकी अन्य खास बातों के बाद की जाए तो 0.8 लीटर और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दोनों इंजन BS6 कंप्लेंट है। 0.8 लीटर इंजन 56,00 rmp पर 54 bhp की पावर 72 Nm टार्क जनरेट के लिए सक्षम है।
1.0 लीटर इंजन 55,50 rmp पर 54 bhp की पावर 72 Nm टार्क जनरेट के लिए सक्षम है।
दोनों में ही 5 स्पीड मैनुअल परमिशन ट्रांसमिशन युक्त हैं
1.0 लीटर इंजन के साथ 5 स्पीड एएमटी का ऑप्शन भी दिया जा रहा है। 0.8 लीटर इंजन का माइलेज 20.71 किलोमीटर प्रति घंटा है। 10 लेटर इंजन का माइलेज मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 2.17 किलोमीटर है। एमटी गियर बॉक्स के साथ 22 किलोमीटर प्रति लीटर है।
वहीं की कीमतों की बात की जाए तो 0.8 लीटर इंजन वाली वेरिएंट की कीमत D दिल्ली शोरूम के हिसाब से 2.83 लाख रुपए है, A ही 3.58 लाख T की 3.80 लाख और T (O) की कीमत 4.16 लाख रुपए है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.