Loading...

रहस्यमयी पेड़ जिसे काटने पर निकलने लगता है इंसानों जैसा खून, लोग मानते हैं जादुई

0 23

अक्सर हमसे कहा जाता है कि पेड़-पौधों में भी जीवन होता है, इन्हें नहीं काटना चाहिए. लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि किसी पेड़ को काटने पर उससे इंसानों की तरह खून निकल सकता है. अगर यह नजारा आप अपनी आंखों से देखेंगे तो शायद डर जाएंगे. लेकिन ऐसा एक पेड़ है, जिसे काटने पर उसमें से इंसानों की तरह खून निकलने लगता है. लोग इस पेड़ को जादुई मानते हैं.

यह पेड़ दक्षिण अफ्रीका में पाए जाते हैं जिनको ब्लडवुड ट्री के नाम से भी जाना जाता है. इस पेड़ को कई अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे कि- किआट मुकवा, मुनिंगा. इस पेड़ का वैज्ञानिक नाम सेरोकारपस एंगोलेनसिस है. यह पेड़ नामीबिया, तंजानिया जिम्बावे जैसे कई देशों में पाए जाते हैं. इस पेड़ को काटने पर ही नहीं बल्कि इस पेड़ की अगर कोई डाली टूट जाए तो वहां से भी खून निकलने लगता है.

दरअसल यह गहरे लाल रंग का एक तरल पदार्थ होता है, जो देखने में बिल्कुल खून जैसा होता है. ये पेड़ 13 से 18 मीटर तक लंबे हो सकते हैं. पेड़ के ऊपर पत्तों और टहनियों का आकार कुछ इस तरह का होता है जिसे देख कर ऐसा लगता है जैसे वहां कोई छतरी लगी हो. इस पेड़ पर पीले रंग के फूल आते हैं. इस पेड़ की लकड़ी का इस्तेमाल फर्नीचर बनाने में किया जाता है, जो काफी महंगे होते हैं.

Loading...

इस पेड़ की लकड़ी आसानी से मुड़ जाती है. यह पेड़ दवाई के रूप में भी काफी उपयोगी है. इससे इंसानों की खून संबंधी बीमारियों को दूर हो जाती हैं. इसमें दाद से लेकर आंखों की परेशानी, पेट की समस्या, मलेरिया और गंभीर चोटों को ठीक करने की भी क्षमता होती है. इसी वजह से इस पेड़ को लोग जादुई पेड़ भी मानते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.