Loading...

मधुमक्खियों से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य, जो आपको जरूर जानने चाहिए

0 13

मधुमक्खियां तो आपने देखी होंगी. मधुमक्खियां शहद का निर्माण करती हैं. इनका डंक जहरीला होता है. मधुमक्खियों से जुड़े कुछ ऐसे रहस्यमयी रोचक तथ्य हैं जिनके बारे में आपको शायद नहीं पता होगा. मधुमक्खियों की धरती पर 20,000 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं. मधुमक्खियों की केवल कुछ प्रजातियां ही ऐसी है जो शहद का निर्माण करती हैं. यूरोपीय हनी-बी इस प्रजाति में शामिल है.

जबकि दक्षिण एशिया में मधुमक्खियों की 6 प्रजातियां ऐसी हैं जो शहद बनाती हैं. भारत की भुनगा या डम्भर मधुमक्खी आकार में बेहद छोटी होती है, जो कम शहद बनाती है. लेकिन इसका शहद बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके शहद का स्वाद थोड़ा खट्टा होता है. यह मधुमक्खियां जड़ी बूटियों के फूलों से भी पराग इकट्ठा कर लेती है, जहां बाकी मधुमक्खियां नहीं पहुंच पाती.

आपको यह जानकर भी शायद हैरानी होगी कि मक्खियों की ज्यादातर प्रजातियां डंक नहीं मारती. केवल मधुमक्खी ही ऐसा करती हैं. नर मधुमक्खी कभी डंक नहीं मारती, यह काम केवल मादा मधुमक्खियां ही करती हैं. उत्तर अमेरिका में पाई जाने वाली एगापोस्टेमोन स्पेलेंडेंस नामक मधुमक्खी का रंग हरा और नीला होता है. जबकि दिवैली कारपेंटर बी काली और पीले दोनों रंग की होती है, जिनमें मादा मक्खी का रंग काला और नर मक्खी का रंग पीला होता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.