Loading...

आखिर क्यों उबलता रहता है अमेजन नदी का पानी? गलती से भी पानी में गिरे तो मौत निश्चित

0 52

अमेज़न वैसे भी रहस्यों से भरा जंगल है. यह दुनिया का सबसे बड़ा जंगल माना जाता है, जो अरबों एकड़ में फैला हुआ है. इस जंगल में कई प्रकार के जीव-जंतु और अन्य चीजें मौजूद हैं. इस जंगल में एक ऐसी नदी है जिसका पानी हमेशा खौलता रहता है. अगर गलती से भी कोई इस पानी में गिर जाए तो उसका मरना भी निश्चित है. यह रहस्यमयी नदी पेरू में मौजूद है जिसकी खोज 2011 में भूवैज्ञानिक आंद्रे रूजो ने की थी. इस नदी का नाम मयानतुयाकू है जिसके खोज की कहानी भी बेहद मजेदार है.

आंद्रे रूजो ने बचपन से ही रहस्यमयी नदियों की कई कहानियां सुनीं थीं और उन्हें तब बिल्कुल भी यकीन नहीं था कि सच में ऐसी कोई नदी होती है. आंद्रे रूजो ने बताया कि जब वह बड़े हुए तब उन्होंने विश्वविद्यालय के अपने सहयोगियों, तेल, गैस और खनन कंपनियों से भी इस बारे में जानना चाहा. लेकिन उन्हें कुछ खास पता नहीं चला. वैज्ञानिक रूप से भी ऐसा संभव नहीं है कि नदी का पानी हमेशा उबलता रहे, जब तक कोई सक्रिय ज्वालामुखी नदी के आसपास ना हो.

आंद्रे रूजो एक दिन अमेजन के जंगलों में पहुंच गए, जहां उन्हें एक ऐसी नदी मिली जिसका पानी रहस्यमयी तरीके से उबल रहा था. यह नदी लगभग एक मील लंबी है. उन्होंने बताया कि पानी इतना गर्म होता है कि आप उससे चाय भी बना सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति या जंतु इस नदी के उबलते पानी में गिर जाए तो उसका मरना निश्चित है.

आंद्रे रूजो ने खुद कई जीवों को पानी में गिरते हुए देखा, जो तुरंत ही मर गए. उन्होंने बताया कि नदी के पानी का तापमान 80 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहता है. उन्होंने इस नदी के ऊपर एक किताब ‘द बॉयलिंग रिवर: एडवेंचर एंड डिस्कवरी इन द अमेजन’ लिखी, जिसमें उन्होंने इस नदी से जुड़े रहस्यों का वर्णन किया.

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.