Loading...

क्या सामान्य आंखों से देख सकते हैं 100% काला रंग, जाने दुनिया की सबसे काली चीज क्या है ?

0 14

सफेद और काले रंग को तो हर कोई पहचानता होगा. धरती पर कई ऐसे जीव है जिन्हें रंग दिखाई नहीं देते. लेकिन वह काले और सफेद रंग को देख पाते हैं. वस्तु प्रकाश को जितना ज्यादा अवशोषित करेगी, उसका रंग उतना ही ज्यादा घना यानी काला होता जाएगा. क्या कभी आपके मन में भी यह सवाल उठा है कि पृथ्वी पर कोई ऐसी चीज है जिसका रंग 100% काला हो. क्या इंसान 100% काले रंग को सामान्य आंखों से देख सकता है.

नीमच के रहने वाले श्री यतिन मेहता एक शासकीय सेवक है. श्री यतिन मेहता बताते हैं कि क्लासरूम का ब्लैक बोर्ड लगभग 93% प्रकाश को अवशोषित कर लेता है, जबकि एस्फाल्ट से बनी सड़क 97% प्रकाश को अवशोषित कर पाती है. वास्तव में पृथ्वी पर प्राकृतिक रूप से ऐसा कोई पदार्थ नहीं जिसे वास्तविक अर्थों में काला यानी 100% ब्लैक कहा जा सके. ब्रह्मांड की सबसे काली चीज निर्विवाद रूप से एक ब्लैकहोल है जिसका गुरुत्व इतना शक्तिशाली है कि प्रकाश भी ब्लैकहोल में जाने के बाद वापस नहीं आ पाता.

दुनिया का सबसे काला पदार्थ

2014 में ब्रिटेन की सुरी नैनो सोलुशन कंपनी ने एक नए किस्म के पदार्थ को निर्मित किया जिसे वेंटाब्लैक नाम दिया गया. 2016 में पदार्थ का द्वितीय वर्शन लॉन्च किया गया. यह पदार्थ कार्बन की खोखली नैनो ट्यूब्स से निर्मित है जो 99.99% प्रकाश की मात्रा को अवशोषित करने में सक्षम है. इस पदार्थ की प्रत्येक नैनोट्यूब केवल 20 नैनोमीटर मोटी यानी एक इंसान के बाद से 3500 गुना पतली है और प्रत्येक की लंबाई लगभग 14 से 50 माइक्रोन है.

Loading...

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस पदार्थ में कार्बन ट्यूब की संरचनाएं इस प्रकार की गई है कि प्रकाश इन ट्यूब में फंस कर इधर-उधर बाउंस होता रहता है और अंततः ऊष्मा में परिवर्तित होकर विलीन हो जाता है. वेंटाब्लैक नामक यह मैटेरियल इतना काला है कि इसे देख कर इसके “ब्लैकहोल” होने का एहसास होता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.