Loading...

मोटर व्हीकल एक्ट को लेकर योगी सरकार हुई सख़्त, अब से नियमों का उल्लंघन करने पर लगेगा दुगना जुर्माना..

0 56
जैसा कि आप सभी जानते हैं योगी सरकार के आने के बाद उत्तर प्रदेश में कानूनों पर सख्ती से कार्यवाही की जाती है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के वाहन ड्राइविंग में कुछ खास सावधानी बरतने को कहा जा रहा है। ऐसे में कई नियमों और कानूनों को भी शक्ति से फॉलो करने के लिए कहा जा रहा है।
यदि ड्राइविंग के दौरान किसी भी तरह से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन होता है तो आपको उत्तर प्रदेश में अब भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।
उत्तर प्रदेश में नई मोटर व्हीकल एक्ट को संशोधित लागू किया गया है, जिसमें जुर्माने की राशि को कई गुना तक बढ़ा दिया गया है। जैसा कि आप सभी जानते हैं। बीते साल सितंबर महीने में केंद्र सरकार ने देश भर में नए मोटर व्हीकल एक्ट की शुरुआत की थी, जिसमें जुर्माने की राशि को 10 गुना बढ़ा दिया गया था।
Loading...
ऐसा ही कुछ एक बार सिर्फ उत्तर प्रदेश में किया जा रहा है। खबरों के अनुसार उत्तर प्रदेश में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किए जाने पर जुर्माने की राशि 1,000 रुपए से 5,000 रुपए तक हो सकती है। ड्राइविंग के दौरान रेड लाइट जंप करने सीट बेल्ट ना पहनने ओवरस्पीडिंग मोबाइल पर बात करने जैसे नियमों का उल्लंघन करने पर 5,000 रुपए का जुर्माना लग सकता है।
इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश राज्य में नई मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार ड्राइविंग के दौरान मोबाइल पर बात करने हेलमेट ना पहनने चार पहिया वाहन के ड्राइविंग के दौरान सीट बेल्ट ना पहनने या फिर दोपहिया वाहन पर 2 से ज्यादा सवारी होने पर एक हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। जुर्माने की यह राशि एक बार पकड़े जाने पर है। वहीं दोबारा पकड़े जाने पर इस राशि को 10,000 रुपए कर दिया गया है।
वहीं पार्किंग के नियमों में भी शक्ति दिखाई जा रही है। पार्किंग के नियमों का पालन न करने पर वाहन को गलत जगह पर पार्किंग करने की दिशा में 500 रुपए का जुर्माना लगाने का प्रावधान है। यह राशि केवल पहली बार नियम उल्लंघन पर होगी दोबारा ऐसा करते हुए देखे जाने पर 1,500 रुपए की राशि आपको भरनी होगी। किसी ऐसे वाहन को ड्राइव करना जो कि ज्यादा प्रदूषण फैलाता है या फिर खस्ताहाल वाहनों की ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाने पर 5,000 रुपए का जुर्माना लगेगा।
इतना ही नहीं, एंबुलेंस या फायर ब्रिगेड की गाड़ी का रास्ता अवरोध करते हुए देखे जाने पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगेगा साइलेंट जोन में वाहन का फोन बिना वजह प्रयोग करने पर 1,000 रुपए का जुर्माना लगेगा। किसी भी सार्वजनिक स्थल पर रेसिंग करते हुए पकड़े जाने पर 5,000 रुपए का जुर्माना और ऐसा दोबारा करते हुए देखे जाने पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगेगा।
ऐसा ही कुछ हाल ओवरलोडिंग का भी है और लोडिंग करने पर रोकथाम लगाने के लिए चालन की राशि को बढ़ाया गया है और लोडिंग करने पर 30,000 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा 2000 रुपए प्रति टन के हिसाब से एक्स्ट्रा लोड के लिए भुगतान करना होगा। साथ ही वाहन पर ज्यादा सवारी यानी कि ओवरलोडिंग करने पर 200 रुपए प्रति व्यक्ति का जुर्माना लगेगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.