Loading...

सरकार ने निकाला नया नियम अब प्राइवेट बैंकों से भी खोल सकते हैं जनधन खाता, देखें बैंकों की सूची..

0 5
Covid-19 के चलते देशभर में आर्थिक स्थिति का भी डगमगा चुकी है। ऐसे में सरकार देश भर में अपनी आर्थिक मदद भेजती नजर आ रही है। हाल ही में पीएफ खातों को लेकर भी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। वहीं साथ ही जनधन खातों में भी महिलाओं के लिए तीन माह तक 500 रुपए की धनराशि जमा करने का ऐलान भी किया है।
हाल ही में सरकार द्वारा जनधन खातों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है। इस फैसले के मुताबिक अब आप प्राइवेट बैंकों में अपना जमीन खाता खोल सकते हैं। आइए जानते हैं किन बैंकों में आप अपना जनरल खाता खोल सकते हैं और इन दस्तावेजों की जांच को आवश्यकता होगी।
अब प्राइवेट बैंकों में भी खोला जा सकता है खाता 
Loading...
सरकार द्वारा जनधन खाते की शुरुआत 15 अगस्त साल 2014 में हुई थी, जिसमें अब तक 38 करोड़ से भी ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं। यह तो आप सभी जानते हैं कि जनधन खाते को ऑनलाइन माध्यम से भी खोला जा सकता है। यह प्रक्रिया पूरा घर बैठे भी कर सकते हैं, लेकिन अब सरकार के नए नियम द्वारा आप प्राइवेट बैंक से भी अपना जनधन खाता खोल सकते हैं।
ऐसे में आप धनलक्ष्मी बैंक, यस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कर्नाटक बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक, ING वैश्य, कोटक महिंद्रा आदि प्राइवेट बैंकों में भी अपना जनधन खाता खोल सकते हैं। जन धन योजना का खाता किसी भी बैंक शाखा में जाकर खोला जा सकता है या फिर आप बैंक मित्र के माध्यम से बीए खाता खुलवा सकते हैं। इतना ही नहीं, इस स्कीम के अंतर्गत अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके भी आप आवेदन कर सकते हैं। इस फोन के साथ जरूरी दस्तावेजों को लगाकर आपका खाता तुरंत ही खुल जाता है।
इन दस्तावेजों की होगी ज़रुरत 
आपको बता दें कि सरकार द्वारा चलाए जाने वाले ऐसे जनधन खाते के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इस खाते को खुलवाने के लिए आपको पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड आदि किसी एक आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के तौर पर कोई दस्तावेज देना होता है। देश के सभी नागरिकों के वित्तीय समावेशन के उद्देश्य से इस स्कीम की शुरुआत की गई है।
जनधन खाते पर मिलते हैं कई फायदे
इस खाते को खुलवाने के लिए आपको सिर्फ सरकार की ओर से ही फायदा नहीं मिलता है। आपको बैंक की तरफ से भी कुछ फायदे प्राप्त होते हैं। इस खाते को खुलवाने पर आपको सरकार द्वारा दो लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है। साथ ही खाता धारक की मृत्यु पर परिवार के सदस्यों को 30 हजार रुपए का जीवन बीमा देने का भी प्रावधान इसमें शामिल है। बैंक द्वारा मिलने वाले फायदा में से इसमें इस खाते पर आपको एटीएम कार्ड की सुविधा प्राप्त होती है।
सरकार की ओर से भारत में रहने वाला कोई भी ना नागरिक जनधन खाते को खोल सकता है। सरकार की तरफ से किसी योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि भी इसी खाते के अंदर आती है। ATM के अलावा इस खाते पर आपको 6 महीने में 10,000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी प्राप्त होती है। इसके साथ-साथ आपको इस खाते में मिनिमम बैलेंस की भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.