Loading...

KCC: जानें सरकार की इस स्कीम का कौन-कौन उठा सकता है फायदा और आवेदन के लिए लगेगा कितना शुल्क..

0 1
केंद्र सरकार का पूरा ध्यान लोकल पूरा ध्यान लोकल मैन्युफैक्चरिंग, लोकल प्रोडक्ट्स और छोटे उद्योगों पर केंद्रित है  इन्हीं से भारत के आत्मनिर्भर बनने का सपना पूरा हो सकता है। सरकार खादी के साथ दूसरे ग्रामीण उद्योगों को भी आगे की ओर अग्रसर करने पर ध्यान दे रही है। सरकार ग्रामीण इलाकों में रोजगार बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर शहद का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करती हुई नजर आ रही है।
इसके साथ-साथ सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर भी एक बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने देश के 25 करोड़ किसानों को आने वाले दिनों में नए क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने की योजना बनाई है, जिसके माध्यम से 2 लाख करोड़ रुपए तक की राशि लोन के रूप में दिए जाने का फैसला लिया है।
यह थी सरकार की घोषणा 
Loading...
देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि इसके साथ ही छोटे और सीमांत किसानों के लिए 30,000 करोड़ रुपए का पैकेज जारी किया जाएगा। यह राशि राज्य सरकारों को दी जाएगी जिससे किसानों को लाभ दिया जा सके। वहीं वित्त मंत्री ने बताया कि 1 मार्च से 30 अप्रैल 63 लाख रुपए का लोन मंजूर किया जा चुका है।
वहीं नाबार्ड को 29,000 करोड़ रुपए की राशि दी गई है। जिससे ग्रामीण स्तर पर बैंकों को फंडिंग पहुंचाई जा सके। यह सारे काम कोरोनावायरस की वजह से आ रही आर्थिक समस्याओं को सुलझाने के लिए किया जा रहा है। राज्यों  की ओर से किसानों को 6,700 करोड़ रुपए तक की मदद दी जाएगी।
आवेदन के लिए लगेगा इतना शुल्क
वहीं यदि बात की जाए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आने वाले खर्चे की तो आपको बता दें कि सरकार में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फीस और चार्ज में भी छूट दी गई है, लेकिन केसीसी बनवाने के लिए आपको 2 से 5 हजार रुपए तक का खर्चा करना पड़ता है। सरकार के निर्देश पर इंडियन बैंक एसोसिएशन में एडवाइजरी जारी की है बैंकों से मैं और चार्ल्स में भी छूट देने को कहा गया है।
किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता 
यदि बात की जाए किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदकों की तो खेती किसानी मछली पालन और पशुपालन से जुड़ा हुआ कोई भी व्यक्ति किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता दे सकता है। किसान अपने किसी और की जमीन पर खेती करता है तो वह भी इसके लिए आवेदन कर सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष से की गई है।
वहीं इसकी अधिकतम आयु सीमा 75 वर्ष है। किसान की उम्र 60 साल के अधिक है तो एक को एप्लीकेंट भी साथ में जरूरी होगा। जिसकी उम्र 7 साल से कम हो किसान के फॉर्म भरने के बाद बैंक कर्मचारी देखेगा कि आप इसके लिए योग्य है या नहीं। जिसके बाद आप इसका लाभ उठा सकते हैं किसान ही नहीं पशुपालन भी इसके तहत दो लाख रुपए का कर्ज़ प्राप्त कर सकते हैं।
इस प्रकार करें आवेदन 
यदि आप भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहती हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। वहां आप क्रेडिट कार्ड की सूची में से किसान क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुन सकते हैं। यह विकल्प चुनने के बाद यहां आपके सामने अप्लाई का विकल्प करने को आएगा। इस अप्लाई के बटन पर क्लिक करने के बाद आप ऑनलाइन एप्लीकेशन पेज पर पहुंच जाएंगे। जहां पर जरूरी जानकारियां भरने के बाद आप सबमिट पर क्लिक कर सकते हैं।
आपको एक एप्लीकेशन एयरटेल नंबर दिया जाएगा भविष्य में किसी भी अपडेट को जानने के लिए इसे लोड करना जरूरी है। इसलिए आप अपनी क्रेडिट कार्ड की जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे यदि आपका आवेदन योग्य पाया गया तो फिर बैंक की ओर से आपसे संपर्क किया जाएगा। जिसके बाद जरूरी दस्तावेजों को सौंपने और वेरिफिकेशन के बाद आपके पास क्रेडिट कार्ड आपके पते पर पहुंचा दिया जाएगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.